अमानीगंज बाज़ार के आस पास धड़ल्ले से चल रहा है उर्वरक एवं कीटनाशक दवाओं का अवैध विक्री का कारोबार

दुकानदारों द्वारा ग्रामीण जनता से वसूला जा भारी मुनाफ़ा ...

अमानीगंज, अयोध्या ।। विकासखण्ड अमानीगंज क्षेत्र अन्तर्गत अमानीगंज बाजार में सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बिना लाइसेंस धारी दुकानदारों द्वारा उर्वरक एवं कीटनाशकों की विक्री का मामला प्रकाश में आया है । प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त अवैध विक्री की शिकायत बृजेश कुमार शुक्ल निवासी ग्राम कोटिया ने प्रदेश के मुख्यमन्त्री, जिलाधिकारी अयोध्या व भारत सरकार के वित्तमन्त्री श्रीमती सीता रमण को पत्र भेजकर की है ।

किसान बृजेश शुक्ल ने आरोप लगाया है कि पंचबली खाद भण्डार अमानीगंज व फॉरमेट फाइनेंस कम्पनी द्वारा भोले भाले किसानों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है । जहां एक तरफ उक्त कम्पनी द्वारा किसानों को गुमराह करते हुए उनसे अवैध वसूली करके बीमा के नाम पर दस से बीस हज़ार तक का ऋण दिया जाता है वहीं ऋण की आड़ में अवैध तरीके से धन की वसूली की जाती है । बृजेश शुक्ल ने बताया कि उक्त फाइनेंस कम्पनी का सम्पूर्ण जानकारी व ब्यौरा देने वाला कोई पम्पलेट नहीं है । वहीं उक्त खाद भण्डार द्वारा किसानों से निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत लेकर उर्वरक एवं कीटनाशकों की विक्री की जाती है ।

दूसरी तरफ बिना लाइसेंस के उर्वरक एवं कीटनाशकों की विक्री की जा रही है । बृजेश शुक्ल ने आरोप लगाया है कि जिला कृषि अधिकारी को कई बार शिकायती प्रार्थना पत्र देने के बाद भी उक्त अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही न किया जाना अत्यन्त खेदजनक है । उक्त विषय में जब जिला कृषि अधिकारी से फोन पर सम्पर्क करने का प्रयास किया गया तो फोन रिसीव न हो पाने के कारण कोई बात नहीं हो पायी ।

बृजेश शुक्ल ने आगे कहा कि उक्त दुकानदारों पर अगर उचित कार्यवाही न की गयी तो क्षेत्र के किसान आन्दोलन एवं धरने प्रदर्शन का रास्ता अपनाने के लिए बाध्य हो जायेंगे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट