भिवंडी मनपा क्षेत्र से कचरा उठाने में लापरवाही कचरे के ढेर में लगा दी जाती हैं आग

भिवंडी।। देश सहित भिवंडी शहर में दीपावली उत्सव मनाया जा रहा हैं, दीपावली उत्सव स्वच्छता का प्रतीक उत्सव हैं किन्तु भिवंडी शहर महानगर पालिका आरोग्य विभाग कर्मचारियों के भष्ट्र कार्यभार से शहर में कचरा उठाने वाले ठेकेदारों द्वारा कचरा कुंडी से कचरा नही उठाया जाता हैं बल्कि कचरा कुंडी में जमा कचरे के डेर में आग लगा दी जाती हैं.जिसके कारण वातावरण में दुर्गंध के साथ प्रदूषण फैला हुआ हैं.

  भिवंडी शहर के मुख्य बाजार प्रभुअली के पास शांताराम भाऊ व जैन मंदिर के सामने मुख रोड़ पर मनपा प्रशासन द्वारा कचरा कुंडी की स्थापना की गयी हैं जिसमें व्यापारियों द्वारा कचरा फेंका जाता हैं. दीपावली उत्सव होने के कारण प्रतिदिन बाजार से ज्यादा कचरा निकलने के कारण कचरा कुंडी में जमा हो रहा हैं. इस कुंडी में जमा कचरा में कल अचानक आग लग गयी. जिसके कारण सुबह सुबह ही पूरे बाजार परिसर में धुंआ फैल गया. इसी कुंडी के पास बाजार पैंठ में बिजली सप्लाई करने वाला ट्रांसफर भी हैं. कुंडी में ज्यादा कचरा होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर ली थी. ट्रांसफर को नुकसान नहीं हो इसलिए स्थानीय निवासियों ने आग लगने की सूचना अग्नि शमन दल को दी. घटना स्थल पर अग्निशमन दल के विभाग के कर्मचारियों ने पहुँच कर आग पर काबू पाया. जिसके कारण किसी प्रकार की अवचित घटना नहीं घटी.
     गौरतलब हो कि जिस जगह कचरा कुंडी मनपा द्वारा स्थापित किया गया हैं उसी क्षेत्र से भिवंडी मनपा महापौर जावेद दलवी नगरसेवक भी हैं. इसके साथ ही मनपा महापौर जावेद दलवी भिवंडी के स्वच्छता विभाग के ब्रैंड अँबेसेडर भी हैं.किन्तु भिवंडी मनपा का वार्ड क्रमांक चार व पांच में बड़े पैमाने पर कचरा फैला हुआ हैं.जिसके कारण नागरिकों में बुखार ,मलेरिया, डेंगू आदि जानलेवा बीमारियाँ फैली हुई हैं. कुछ दिनों पूर्व इसी क्षेत्र से एक व्यापारी की डेंगू बुखार के कारण मृत्यु हो चुकी हैं.इस प्रकरण की जांच स्थानिकों ने राज्य शासन से किया हैं इसके साथ संबंधित आरोग्य अधिकारी पर कार्रवाई की मांग भी की गयी हैं. 
   भिवंडी शहर महानगर पालिका के पाँचों प्रभागों में नियमित कचरा उठाने के लिए ठेकेदारों की नियुक्ति की गयी हैं.जिस पर मनपा प्रशासन प्रतिमाह करोड़ों रुपए खर्च करती हैं. किन्तु ठेकेदारों द्वारा कचरा उठाने में लापरवाही बरती जाती हैं जिसके कारण कचरा कुंडी में बड़े स्तर पर कचरा जमा रहता हैं ज्यादा कचरा जमा होने के कारण कचरा रास्ते पर भी बिखरा रहता हैं. तथा कचरा कुंडी में कचरा सड़ जाने के कारण निकलने वाला बदबू पूरे परिसर में फैला रहता हैं. जिसकी शिकायत नागरिकों के अलावा स्थानीय नगरसेवकों द्वारा भी मनपा प्रशासन को जाती हैं. किन्तु बार बार शिकायत के बाद भी मनपा प्रशासन ठेकेदारों पर कार्रवाई करने के लिए टालमटोल करती हैं. भिवंडी मनपा के विरोधी पक्ष नेता यंशवत टावरे ने मनपा प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि भिवंडी मनपा महापौर जावेद दलवी भिवंडी स्वच्छता विभाग के ब्रॉड अँबेसेडर हैं फिर भी शहर में कचरे का अंबार लगा हुआ हैं.शहर के मुख्य बाजार शिवाजी नगर भाजी मार्केट, खडक रोड,वंजारपट्टी नाका ,शांतीनगर , पद्मनगर ,गैबीनगर , दर्गाहरोड ,भोईवाडा , नागाव ,शास्त्रीनगर ,गौतम कंपाउंड ,म्हाडा कॉलनी,कल्याण रोड, अंजूरफाटा आदि क्षेत्रों में ठेकेदारों द्वारा समय पर कचरा नही उठाया जाता हैं. मनपा प्रशासन में छुट्टी होने के कारण ठेकेदार बहाना बना कर जमा कचरा में आग अगवा देते है ! जिसके कारण परिसर में प्रदूषण फैल जाता हैं. इसके साथ ही कचरा कुंडी के आस- पास जंतु नाशक पदार्थ का छिड़काव भी नहीं किया जाता हैं.जिसके कारण राहगीरों को कचरा कुंडी के पास से गुजरने पर बदबूदार वातावरण से गुजरना पड़ता हैं. बार - बार शिकायत करने पर मनपा आयुक्त तथा आरोग्य अधिकारी तथा प्रभाग अधिकारी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता हैं भिवंडी ग्रामीण विधायक शांताराम मोरे ने मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर से मांग करते हुए कहा कि आयुक्त स्वयं संज्ञान लेकर मनपा के भष्ट्र अधिकारियों पर तत्काल कार्रवाई करें तथा काम में लापरवाही करने वाले ठेकेदारों का ठेका तुरंन रद्द किया जायें.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट