अधिक से अधिक जल का संचय करे

भदोही । जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद के निर्देश के क्रम में भू-जल सप्ताह की बैठक/गोष्ठी का आयोजन जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार, उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर, सहायक अभियंता लघु सिचाई तथा भू-गर्भ विभाग मिरजापुर, के उपस्थिति में कलेक्टेªट सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बैठक मे सभी अधिकारी भॅू-जल सप्ताह संकल्प आइये हम सब मिलकर संकल्प लें कि अपनी दिनचर्या मंे पानी की बर्बादी रोकेंगे, अंधाधुंध भूगर्भ जल दोहन को नियंत्रित करेंगे तथा भावी जल निधि के रूप में बारिश के पानी को संचित कर भूजल स्त्रोंतो को बचायेगे। 

    इस अवसर पर बैठक में वर्षा जल संचयन के लिए विस्तृत से विचार विमर्श किया गया, इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि 16 जुलाई से 22 जुलाई तक कार्यक्रम निर्धारित किये गये है, रैली, मेला, कटपुतली प्रदर्शन आदि सम्मलित है। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी ने वर्षा जल संचयन के बारे में बताया कि तालाब व चैक्डेम से भू-जल रिचार्ज होता है, मोरवा नदी, वरूणा नदी, की खुदाई से भदोही जनपद में रिचार्ज हो जाने से चार ब्लाको का ड्राक जोन से मुक्त किया गया, अभी दो ब्लाको में ड्राक जोन है, अधिक से अधिक जल का संचयन करे, जल नही है, तो आने वाला कल नही है, प्रकृति की महत्ता को समझे, साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि विद्यालयो में जल संचयन के बारे में बच्चों में जन जागरूकता अभियान चलाये, उसकी फोटो ग्राफ्स सहायक अभियंता लघु सिचाई को 25 जुलाई तक उपलब्ध कराये, साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में भी जल संचयन से सम्बन्धित कार्यशाला आयोजित कराये, तथा फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध कराये। वर्षा जल को एकतृत करने की प्रणाली चार हजार वर्ष पुरानी है, इस तकनीक को आज वैज्ञानिक माप दण्डो के आधार पर सीर्फ पुनर्जिवित किया जा रहा है, भू-गर्भ जल नियत्रंण व जल स्तर गिरावट वाले क्षेत्रो को चिन्हित कर वर्षा जल संरक्षण के सरल व प्रभावी उपाय अपनाये। ग्रामीण क्षेत्रो में तालाबो का जिर्णोद्धार कराये, नये तालाबो का निर्माण कर जल स्तर को रिर्चाज करे, यह भी कहे कि जल बचाये, पृथ्वी बचाये। उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर अमृता सिंह, द्वारा अपने सम्बोधन में जल की महत्वा पर प्रकाश डालते हुए कहा की जल संचयन हेतु अधिक से अधिक पेड़ पौधे, का रोपण करे, पानी की महत्व को समझे, खुले में नलो की टोटी न छोड़े, जल नलो न टपकने दे, पानी की टंकी में वाल्व अवश्य लगाये, और पानी को ओवर फ्लो न कराये। इसके साथ ही बैठक का जल की महत्वा पर प्रकाश डालते हुए बैठक समापन किया गया। 
    इस अवसर पर, उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर अमृता सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, भदोही तहसीलदार रामजी, सहायक अभियंता लघु सिचाई टी0एस0 तिवारी, जे0ई0 छोटेलाल, जे0ई0 भू-गर्भ विकरान्त सिंह, प्रधान लिपिक गयाप्रसाद उपाध्याय, इफ्तेयार अहमद, गौतम सिंह, खुशबहार, संगम लाल शुक्ला, मुस्ताक, तथा भू-गर्भ विभाग मिरजापुर, आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट