तहसील सलेमपुर में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता जिलाधिकारी ने किया

देवरिया ।।  सलेमपुर तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता के दौरान जिलाधिकारी अमित किशोर ने राजस्व निरीक्षक कार्यक्षेत्र भटनी को उनके कार्य शिथिलता के लिये कडी फटकार लगायी तथा उन्हे चेतावनी भी दी। उन्होने सम्पूर्ण समाधान दिवसों में अधिक से अधिक मामलों का निस्तारण हो इसके लिये एक नई व्यवस्था बनायी, इसके तहत राजस्व व पुलिस की संयुक्त थानावार त्वरित रिपान्स टीम (क्यू0आर0टी0) का गठन कराया तथा राजस्व के कई मामलो में उन्हे मौके पर  त्वरित  निस्तारित के लिये भेजा।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी व कर्मचारियों को जन समस्याओं का निस्तारण समयबद्वता व गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरतें। शासन,  आई0जी0आर0एस0, आयुक्त, मुख्यमंत्री हेल्पलाईन  तथा अन्य स्तर से भी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ त्वरित व वास्तविक रुप में होना चाहिए। जिलाधिकारी के निर्देश पर आयोजित इस तहसील दिवस में स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, होमियोपैथ की जुडी स्वास्थ्य शिविर  लगायी गयी तथा लोगो का इलाज चिकित्सकों द्वारा किया गया। साथ ही दिव्यांगजनो का प्रमाणपत्र बनाये जाने के लिये चिकित्सको की टीम भी तहसील दिवस में तैनात रही जो उनके प्रमाणपत्र बनाने का कार्य किये।

आयोजित समाधान दिवस में पिपरा नाजिर निवासिनी कुमलावती ने अपनी जमीन पर दुसरे के द्वारा बाउन्ड्री कराये जाने तथा मना करने पर मारने-पीटने की धमकी दिये जाने का मामला प्रस्तुत की। इस प्रकरण में उन्होने मौके पर क्यू0आर0टी0 टीम को मामले के निस्तारण के लिये भेजा। रामसकल ग्राम डुमरी निवासी द्वारा सीमान्कन आदेश के बावजूद राजस्व निरीक्षक भटनी द्वारा फिल्डबुक तैयार किये जाने में काफी दिनो से हिलाहवाली किये जाने का मामला रखा, जिलाधिकारी ने इस पर काफी नाराजगी व्यक्त की। राजस्व निरीक्षक को कडी फटकार लगायी। चेतावनी देने के साथ ही इस मामले का निस्तारण किये जाने का निर्देश उन्होने दिया। पुलिस अधीक्षक डा0 श्रीपति मिश्र ने भी फरियादियों की समस्याओं को सुनकर त्वरित निस्तारण हेतु संबन्धित को निर्देशित किया। उन्होने पुलिस विभाग को निर्देश दिया गया कि प्रार्थना पत्रों की जाॅच शीघ्र एवं निष्पक्षता पूर्वक करते हुए जनता की समस्या का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें।  

आयोजित इस तहसील दिवस में कुल 142  मामले आये, जिसमें से  राजस्व विभाग के 8 मामलो का निस्तारण मौके पर ही किया गया तथा अन्य अवशेष  प्रकरणो को संबंधित विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित कर आख्या प्रेषित किये जाने के निर्देश के साथ सौपा गया। इस समाधान दिवस में उप जिलाधिकारी सलेमपुर संजीव कुमार यादव, तहसीलदार,  क्षेत्राधिकारी वरुण मिश्रा,  प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पी0के0गुप्ता, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 महेश नारायण पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पाण्डेय, डी0आई0ओ0एस0 शिवचन्द्र राम, जिला पूर्ति अधिकारी बिनय कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा गजेन्द्र तिवारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी गण, खण्ड विकास अधिकारी, थानाध्यक्ष गण आदि उपस्थित रहे।  

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ मझौलीराज के निकट गौ आश्रय केन्द्र बनाये जाने हेतु चिन्हित स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश आर0ई0एस0, लोक निर्माण विभाग व पशु पालन विभाग को दिया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट