मकर संक्रांति पर नन्दन पहाड़ पर हुए पतंगबाजी प्रतियोगिता का डीडीसी ने किया द्वीप प्रज्वलित कर उद्घाटन

झारखंड, देवघर ।। मकर संक्रान्ति के शुभ अवसर पर  जिला परिषद उपाध्यक्ष संतोष पासवान, उपमहापौर नितू देवी, उप विकास आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस  रवि आनंद द्वारा संयुक्त रूप से मकर संक्रान्ति पर पतंगबाजी महोत्सव का शुभारम्भ द्वीप प्रज्वलित कर नन्दन पहाड़ पर किया गया। इस मौके पर वहाँ उपस्थित लोगों को शुभकामना देते हुए संतोष पासवान ने कहा कि यह एक ऐसा पर्व है जो पूरे देश में कई रूपों में मनाया जाता है। झारखण्ड की सांस्कृतिक राजधानी देवघर में मकर संक्रान्ति के अवसर पर इस प्रकार के पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना अपने आप में खास है। इस महोत्सव के आयोजन से एकता के साथ-साथ खेल भावना को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने मकर संक्रान्ति महोत्सव को संबोधित करते हुए सभी देवघरवासियों को मकर संक्रान्ति की शुभकामना देते हुए कहा कि नव वर्ष के प्रथम पर्व अर्थात मकर संक्रान्ति को हमें पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिये। यह एक ऐसा पर्व है जो सांस्कृतिक एवं प्रादेशिक भिन्नताओं से परे भिन्न-भिन्न नामों से पूरे राष्ट्र में एक साथ मनाया जाता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी को मकरसंक्रांति की बधाई देते हुए कहा कि यह पर्व खुशहाली और सम्पन्नता का द्योतक है और इस पर्व की विशेषता इसलिए और बढ़ जाती है कि क्योंकि खड़मास के उपरांत इस दिन से हीं लोग शुभ कार्यों को करना प्रारम्भ करते हैं। उन्होंने इस पर्व की वैज्ञानिक महत्ता को बताते हुए कहा कि मकर संक्रान्ति के बाद से हीं धीरे-धीरे दिन बड़े व रात्रि छोटी होने लगती है। जिससे अंधकार का प्रभाव कम होने लगता है और प्रकाश का प्रभाव बढ़ने लगता है। ऐसे में आवश्यक है कि लोग दिन के उजाले के हीं तरह अच्छी चीजों को अपने जीवन में आत्मसात करेंय ताकि उनके भीतर स्फूर्ति व साकारात्मक ऊर्जा का संचार हो। उपायुक्त ने वहाँ मौजूद बच्चों को भी मकर संक्रान्ति की शुभकामना देते हुए कहा कि उन्हें एक अच्छी दिनचर्या अपनाते हुए अपने आने वाले परीक्षाओं की तैयारियाँ अभी से हीं शुरू कर देनी चाहियेय ताकि समय रहते वे अपने पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें एवं वे बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर अपने उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो सकें।

इसके अलावे उन्होंने कहा कि वास्तव में जिला प्रशासन द्वारा इस प्रकार के महोत्सव का आयोजन किये जाने का मुख्य उद्देश्य लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ खेल भावना को बढ़ावा देना है क्योंकि हमारे जीवन में पढ़ाई व अन्य चीजों के साथ-साथ खेल का भी अहम स्थान है। 

कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त एवं अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा महोत्सव में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी की कला और सहयोग वाकई काबिले तारीफ है और आगे भी ऐसे हीें आपलोग अपने कार्यक्षेत्र में ऊचाईयों को छुएँ आसमान में उड़ने वाली पतंग की तरह।

मकर संक्रान्ति महोत्सव के अवसर पर उपरोक्त के अलावे प्रशिक्षु आई.ए.एस रवि आनंद, नजारत उपसमाहर्ता अनंत झा, उद्योग विभाग के प्रबंधक राम स्नेही सिंह, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी साथ-साथ विभिन्न स्कूल के बच्चे-बच्चियाँ एवं स्थानीय लोग एवं मीडिया-बंधु व अन्य उपस्थित थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट