ग्राम पंचायत में शाखा डाकपाल/पोस्टमैन द्वारा नागरिकों को उनकी आवश्यकतानुसार धनराशि प्रदत्त की जाएगी - जिलाधिकारी

भदोही ।। कोरोना वायरस आपदा के दृष्टिगत जनपद भदोही में नागरिकों की उपयोगार्थ डाक विभाग के कार्मिकों को प्रदत्त माइक्रो ए0टी0एम0 की सहायता शासकीय योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों को डोर स्टेप/अपने ग्राम में धनराशि आहरण के संबंध में आज जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में डोर-स्टेप डिलीवरी के संबंध में चर्चा/रणनीति तैयार की गई, जिसमें सहायक अधीक्षक के अनुसार जनपद में ९६ माइक्रो ए0टी0एम0 उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से ग्राम पंचायत में शाखा डाकपाल/पोस्टमैन द्वारा नागरिकों को उनकी आवश्यकतानुसार धनराशि प्रदत्त की जाएगी, जो कि एक दिन में अधिकतम मु0 10000.00 रुपए का आहरण एक लाभार्थी को किया जा सकता है। माइक्रो ए0टी0एम0 से धन आहरित करने के लिए आधारकार्ड या उसमें अंकित नंबर का होना आवश्यक है तथा इसके लिए लाभार्थी के थंब इंप्रेशन इत्यादि के माध्यम से ऑथेंटिकेशन किया जायेगा तथा लाभार्थी के मोबाइल नंबर जो रजिस्टर्ड हो ओ0टी0पी0 के लिए होना अनिवार्य है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मौके पर हैंड सैनिटाइजर तथा साबुन इत्यादि की भी पर्याप्त व्यवस्था करा ली जाए। साथ ही यह कार्यक्रम संपन्न कराए जाने हेतु विकास खंड वार तैयार रोस्टर के अनुसार जनपद की प्रथम चरण में कुल २५० ग्राम पंचायत में 5 दिवस के अंदर समानांतर में कार्यवाही पूर्ण करा ली जाएगी। विकास खंड स्तर पर कार्यक्रम को सफल बनाए जाने हेतु खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी तथा सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को सह-नोडल अधिकारी नामित किया गया है, जिनके निर्देशानुसार संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान व सचिव द्वारा प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट