प्रबोध जन सेवा संस्थान के लगातार मेहनत और सामाजिक कार्यो से लोगो को मिल रहा है प्रेरणा

बिहार से ब्यूरो चीफ देवेन्द्र कुमार के साथ सिकन्दरा से प्रवीण कुमार दुबे की रिपोर्ट

जमुई, सिकन्दरा ।। जहाँ एक ओर पूरा विश्व कोरोना महामारी से त्रस्त है और मानव मृत्यु से आक्रांत और भयाक्रांत है वहीं दूसरी ओर भारत जैसे विशाल राष्ट्र में सरकार ने COVID-19 के प्रकोप को तीसरे चरण में जाने से बचने के लिए दिनांक 23 मार्च 2020 से लगातार दूसरी बार दिनांक 03 मई 2020 तक पूरे देश में इस महामारी से मानव प्रजाति को बचाने के लिए लॉक डाउन कर दिया है । 

इस लॉक डाउन की वजह से पूरा देश अपने घरों में तो है लेकिन बहुत ऐसे परिवार हैं जो रोज कमाने और खाने वाले हैं । उन सभी परिवार के सामने खाने-पीने की समस्या आन पड़ी है । लोगों के घरों के राशन खत्म हो गए हैं तो पैसे भी राशन खरीदने के लिए नहीं हैं और लोग भूखे रहने को विवश हैं । 

लेकिन इस भयाक्रांत समय में भी बहुत ऐसे व्यक्ति हैं जो इन परिवारों की भूख मिटाने के लिए तैयार खड़े हैं । कुछ संस्थाएं भी इसके लिए कार्य कर रही हैं और समाज के लोगों का भोजन के बिना मृत्यु न हो इसके उद्देश्य से कार्य कर रही है और लोगों के घरों तक भोजन सामग्री पहुँचा रही है इसी क्रम में प्रबोध जन सेवा संस्थान (मानव रक्षक रक्तदाता परिवार/मेडिको मित्र) जो जमुई जिले के लछुआड़ में अवस्थित है पिछले कई वर्षों से समाज के विभिन्न वर्गों के बीच समाजोत्थान का कार्य कर रही है ने भी अपने कदम इस महामारी से उबरने के लिए शानदार तरीके से आगे बढ़ाये हैं ।

यह संस्था भी कोरोना महामारी से त्रस्त और भूख से व्याकुल लोगों और परिवारजनों के बीच उन्हें इस बीमारी से बचाव और सुरक्षा के उपाय तो बताती ही है साथ ही भोजन की भी समुचित व्यवस्था कर रही है और भोजन सामग्री कई त्रस्त परिवार के बीच पहुँचा कर उनकी भूख मिटाने की कोशिश कर रही है । संस्था के इस प्रकार के कार्य को देखकर आम  लोग भी प्रेरित हो रहे हैं और संस्था के साथ हाथ बढ़ाकर अपना सहयोग दे रहे हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट