भिवंडी से प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन रात डेढ़ बजे पहुँची गोरखपुर

भिवंडी।। भिवंडी रोड़ रेल्वे स्टेशन से उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्य नाथ के गृह राज्य गोरखपुर के लिए निकली देर रात शनिवार को श्रमिक ट्रेन रविवार रात डेढ़ बजे गोरखपुर रेल्वे स्टेशन पहुँच गयी.इस दौरान जिला प्रशासन, रेलवे और स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद रही। भिवंडी से आऐ सभी यात्रियों को जंक्शन पर नाश्ता कराया गया और स्क्रीनिंग के बाद उन्हें बसों में बैठाकर अलग-अलग जगहों पर बने क्वारंटीन सेंटरों की ओर रवाना कर दिया गया.गोरखपुर जंक्शन पर 38 दिन बाद कोई यात्री ट्रेन पहुंची है।   

गोरखपुर स्टेशन पर श्रमिकों के लिए बनाए गए हैं 12 काउंटर :              महाराष्ट्र के वसई और भिवंडी से रवाना हुई दोनों श्रमिक स्पेशल में गोरखपुर-बस्ती के 2400 श्रमिक थें.गोरखपुर जंक्शन पर इनके आगमन से लेकर इनके गन्तव्य तक जाने के लिए 12 काउंटर बनाए गए थें.जबकि एक सामान्य काउंटर बनाया गया था. जो श्रमिक जिस जिले का होगा.उस काउंटर पर उसकी जांच होगी. ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके, इसके लिए एक बोगी में महज 54 लोगों को ही प्रवेश दिया गया था. रास्ते में किसी तरह की असुविधा से बचाने के लिए आरपीएफ स्टाफ के साथ ही टीटीई भी तैनात किए गए थे.

श्रमिकों के लिए तैयार थीं रोडवेज बसें

ट्रेन से आ रहे मजदूरों को घर तक छोड़ने के लिए रोडवेज ने कमर कसी हुई थी. इसके लिए 80 रोडवेज बसें तैयार की गई थी.ड्राइवरों और परिचालकों की सुविधा को लेकर रोडवेज के चालकों एवं परिचालकों वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है.ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में उन्हें ड्यूटी पर बुलाने में कोई दिक्कत न हो।

मजदूरों को आगरा में RPF पुलिस ने करवाया भोजन:

भिवंडी से निकले मजदूरों में से एक मजदूर को फोन करने उन्होंने बताया कि रास्ते में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई हैं. एक सीट पर एक ही व्यक्ति बैठा था. आगरा पहुंचते हुए RPF पुलिस के जवानों ने सभी को भोजन करवाया. 

               गौरतलब हो ठाणे जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर व ठाणे पुलिस आयुक्त के मार्गदर्शन में भिवंडी प्रांत अधिकारी मोहन नलंदकर व भिवंडी पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे ने अपनी कुशलता का परिचय देते हुए जहाँ पर प्रवासियों के भारी भीड़ को कंट्रोल करते हुए 1104 मजदूरों को रास्ते में खाने पीने की व्यवस्था कर श्रमिक विशेष ट्रेन उन्हें अपने गृहराज्य गोरखपुर भेजा.जो अत्यंत सहरनीय काम हैं.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट