लॉकडाउन -03 में राज्य के लोगों ने 4 दिन में पी ली 48 करोड़ की शराब

भिवंडी।। राज्य में लाॅक डाउन के कारण अभी भी अधिकतर लोगों के काम-धंधे बंद पड़े हैं. लेकिन लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ ही सरकार की तरफ से अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए सभी जोन में शराब की बिक्री की इजाजत दे दी गई.जिसके बाद देशभर में शराब की दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई।                            

शराब की भारी भीड़ को देखते हुए कई जगहों पर लॉकडाउन के नियमों का धज्जियां भी उड़ते हुए लोग दिखे. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का उल्लंघन भी किया गया. इस बीच प्रशासन की तरफ से ऐहतियाती कदम उठाते हुए दुकान मालिकों से सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने को कहा गया.

 राज्य में शराब की दुकानों को खोलने की इजाजत के 2 दिन बाद मुंबई महानगर पालिका ने भले ही उसे बंद करने का आदेश दिया हो लेकिन महाराष्ट्र में इसकी जमकर खरीददारी हो रही है. राज्य आबकारी विभाग के मुताबिक, 4 मई से महाराष्ट्र में 48.14 करोड़ रुपये की शराब बिकी है.
     
गौरतलब हो कि 3 मई को महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शराब समेत सभी स्टैंड अलोन दुकानों को खोलने की इजाजत दी थी. हालांकि, राज्य के रेड जोन में लोगों की भारी भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होते देख कई जिलों से यह फैसला वापस ले लिया गया था.
   
कुछ सामाजिक संस्थाऐ तथा ग्रामीणों द्वारा इसका तीव्र विरोध किया जा रहा हैं भिवंडी शहर के ग्रामीण परिसर में शुरू शराब की दुकानों को बंद भी करवाया गया हैं. कुछ जागरुक नागरिकों ने राज्य सरकार की आलोचना करते हुए इस फैसले को 'असंवेदनशील और अनुचित' करार दिया. कुछ लोगों ने यहाँ तक कहा कि संकट के इस समय में कोरोना वायरस को काबू करना और जिंदगियों को बचाना शराब बेचकर राजस्व कमाने से ज्यादा आवश्यक था।
       
लॉकडाउन के तीसरे चरण में प्रवेश करने के बाद सोमवार से राज्य के कुछ हिस्सों में शराब की बिक्री की अनुमति दी गई थी.कई ग्रामीणों ने कहा कि देश में कोविड-19 का संक्रमण बढ़ता जा रहा है और दुर्भाग्य से महाराष्ट्र इस सूची में शीर्ष पर है.देखने में आया है कि लॉकडाउन लागू होने के चलते कुछ हद तक वायरस के प्रसार को काबू करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि लोगों को केवल जरूरी सामान लेने के अलावा बाहर निकलने की अनुमति नहीं देनी चाहिए था हालांकि, राज्य सरकार ने शराब की दुकानें खोले जाने की अनुमति दे दी, जिसके बाद इन दुकानों के बाहर लंबी कतारें देखी गई। शराब खरीदने की होड़ में लाइन में लगे लोग सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते दिखाई दिए काईयों ने मास्क तक नहीं पहना नहीं था।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट