भिवंडी मनपा को कचरामुक्त शहरों की सूची में मिला थ्री स्टार रैंकिंग

भिवंडी।। भिवंडी शहर महानगर पालिका को "स्वच्छ सर्वेक्षण स्पर्धा" में थ्री स्टार देकर नवाज़ा गया हैं.मनपा को स्वच्छता कार्यों की बदौलत शासन से “थ्री स्टार” पुरस्कार मिलने से मनपा अधिकारियों , कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है.
       
गौरतलब हो शहर को स्वच्छता पायदान तक पहुंचाए जाने में रहे प्रमुख सूत्रधार "स्वच्छ भारत अभियान" की शुरुवात में तत्कालीन मनपा आयुक्त बालाजी खतगांवकर को सर्वप्रथम शहर में जोरशोर से स्वच्छता कार्यों की आधारशिला रखी थी. तत्पश्चात पूर्व महापौर जावेद दलवी, मनपा आयुक्त डाॅक्टर योगेश म्हसे, आरोग्य उपायुक्त वंदना गुल्वे, स्वच्छता अधिकारी हेमंत गुल्वी की टीम नें स्वच्छता कार्यों की मिशाल कायम की. 2017-18 में भिवंडी मनपा आयुक्त डाॅक्टर योगेश म्हसे नें शहरवासियों को जागरूक किये जाने की खातिर स्वयं समूचे शहर में सफाई कर्मियों के साथ सड़क पर उतरकर कचरा उठाया व शहरवासियों,सरकारी,अर्ध सरकारी संस्थानों, कालेज, स्कूली शिक्षकों, विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति सामाजिक संगठनों के सहयोग से साफ- सफाई कार्यों की जागरूकता प्रदान किये जाने में सफलता हासिल की थी. पूर्व आयुक्त योगेश म्हसे की पारदर्शी कार्यप्रणाली की बदौलत ही स्वच्छता के प्रति शहरवासियों की जागरूकता से भिवंडी स्वच्छता पायदान पर खड़ा हो सका है.तत्पश्चात मनपा आयुक्त मनोहर हिरे सहयोगियों की टीम को साथ लेकर शहर स्वच्छता कार्यों को निरन्तर आगे बढ़ाए जाने में जुटे रहे. आयुक्त हिरे के कुशल मार्गदर्शन में स्वच्छता हेतु अंजाम दिए गए तमाम जरूरी कार्यों से ही भिवंडी को तेजी से विकसित शहर हेतु पुरस्कार केंद्रीय मंत्री द्वारा इंदौर में दिया गया था। 
       
वर्तमान महापौर प्रतिभा विलास पाटिल, आयुक्त डाॅक्टर प्रवीण आष्टीकर के मार्गदर्शन में सहयोगियों की कुशल टीम की अथक मेहनत से भिवंडी शहर खुले में शौच मुक्त, कचरा डंपिंग नियोजन, स्वच्छता रेटिंग मानकों पर थ्री स्टार से पुरुस्कृत होकर गौरवान्वित हुआ है. इसका श्रेय जनप्रतिनिधियों अधिकारी, सफाईकर्मी को जाता हैं.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट