विवाहिता महिलाए ऐसे नही लगाए सिंदूर आ सकती है यह सब मुश्किले

बदलते फैशन और बिजी लाइफ के चलते नवविवाहित और शादीशुदा महिलाएं माथे पर सिंदूर लगाने से परहेज करने लगी हैं। पर क्या आप जानते हैं माथे पर लगा सिंदूर सिर्फ फैशन ही नहीं आपकी जिंदगी में भी काफी महत्व रखता है।महिला के माथे पर लगा सिंदूर आपकी किस्मत बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। 

किनारे ना लगाए सिंदूर

मान्यता के अनुसार जो भी स्त्री बीच मांग में सिंदूर लगाने की जगह किनारे की तरफ सिंदूर लगाती है, उसका अपने पति के साथ हमेशा मनमुटाव बना रहता है। 

बालो में ना छिपाये 
धर्म के अनुसार जो स्त्री अपने बालों में छिपाकर सिंदूर लगाती है, उसके पति का मान सम्मान भी लोगों से हमेशा छिपा रहता है। कड़ी मेहनत के बावजूद उसके पति को वो सम्मान नहीं मिलता है। शायद यही वजह है कि कहा जाता है कि सिंदूर लंबा और ऐसे होना चाहिए जो सबको दिखाई दें। 

सिंदूर को महिलाओं के 16 श्रृंगारों में महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सिंदूर लगाने से महिलाएं न सिर्फ स्वस्थ रहती हैं बल्कि सुंदर भी दिखती हैं। सिंदूर हर किसी की लाइफ में कितना जरूरी है यह इस बात से भी जाना जा सकता है कि इसके बिना कोई भी शादी पूरी नहीं मानी जाती है।

सिंदूर के वैज्ञानिक फायदे

वैज्ञानिकों की मानें तो सिंदूर लगाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। दरअसल जब किसी लड़की की शादी होती है तो उस पर कई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। जिसकी वजह से उसे कई बार तनाव भी होने लगता है। जो सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्या को जन्म देता है। कहा जाता है कि इन समस्याओं से बचने के लिए सिंदूर लगाने की सलाह दी जाती है। सिंदूर में मौजूद मिश्रित पारा मस्तिष्क के लिए बेहद लाभदायक होता हैं। यह दिमाग को ठंडा रखने के साथ तनाव महसूस नहीं होने देता। 

सिंदूर में पारा जैसी धातु अधिक होने के कारण चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती। साथ ही इससे स्त्री के शरीर से निकलने वाली विद्युतीय उत्तेजना को नियंत्रित किया जाता है। 

मन रहता है शीतल

वैज्ञानिक दृष्टि से अगर देखें तो एक औरत जब सिंदूर लगाती है तो वह सिंदूर उसके मन को शांत रखने में मदद करता है।सिंदूर रक्त संचार के साथ यौन क्षमताओं को भी बढ़ाने का काम करता है।

माना जाता है कि सिंदूर लगाते समय अगर किसी सुहागन स्त्री के हाथों से सिंदूर की डिबिया जमीन पर गिरकर बिखर जाए, तो माना जाता है कि उसके पति को किसी तरह की कोई हानि पहुंचने वाली है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट