टिड्डियों के संभावित खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी वाराणसी ने किया बैठक

वाराणसी ।। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कैम्प कार्यालय पर आज टिड्डियों के सम्भावित खतरे को देखते हुए सभी आवश्यक संसाधनों के साथ साथ पूरी तैयारी करने सम्बंधी बैठक की।

 टिड्डियोंक के हमले से फसलों को बचाने के लिए सभी सम्भव उपाय कर लिये जायें। काशी विद्यापीठ, आराजी लाइन एवं सेवापुरी में विशेष रूप से बचाव अभियान चलाया जाएगा। क्योंकि टिड्डियों का दल मिर्जापुर व सोनभद्र क्षेत्रों तक पहुंच चुका है जिसके आगे बढ़ने से उक्त ब्लाक क्षेत्रों में ये फसल को नुक्सान पहुंचा सकते हैं। कल सुबह से ही तैयारी करते हुए हर गांव में 20 ट्रैक्टर, हर ब्लाक में 20 टाटा मैजिक तथा बड़े तालाब व ट्यूबवेलों को चिन्हित करते हुए सूची बनाने का निर्देश।

4 - 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी स्प्रे कार्य के लिए तैयार रखने का निर्देश। हर ब्लाक पर जो सौ सौ मैनुअल स्प्रे वालों को भी तैयार रखने का निर्देश दिया जिसके प्रभारी एडीओ पंचायत को बनाया गया है तीनों ब्लाकों में हर प्रधान मोबाइल डीजे भी चिन्हित कर लें साथ ही ड्रैगन लाइट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिससे दिन में आवाज़ करके तथा रात के समय दवा का छिड़काव करके टिड्डियों को मारा जा सके तीनो ब्लाक में पांच से दस टीमें बना कर जिला कृषि अधिकारी को अवेयरनेस कराने का निर्देश।

इन ब्लाकों के सभी गांवों के प्रधानो की बैठक कराने का निर्देश तथा एसडीएम को लेखपालों की भी ड्यूटी लगाकर ग्राम प्रधानो के सम्पर्क में रहने का निर्देश आठों ब्लाकों पर उपलब्ध संसाधनों की सूची बनाने का निर्देश दिया जिसमें ट्रैक्टर, पावर स्प्रे, मैनुअल स्प्रे तथा बड़े तालाब तथा ट्यूबवेल आदि का चिन्हीकरण कर लिया जाए बैठक में सभी एसडीएम  सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट