विशेष लाॅक डाउन के पहला दिन।

भिवंडी पालिका प्रशासन ने लगाया हैं,15 दिनों का लाॅक डाउन।

भिवंडी।। शहर में पालिका प्रशासन के लापरवाही से वैश्विक महामारी "कोरोना" तांडव मचा रहा हैं। कबिस्तानों में शव दफनाने के लिए जगह कम पड़ गयी हैं, श्मशान भूमि के चिंताऔ से बराबर धुआं निकल रहा हैं। सड़कों पर एंबुलेंस का सायरन बजते ही नागरिकों के दिलों की धड़कन बढ़ जाती हैं। 

      वैश्विक महामारी के रोकथाम में पूरी तरह फेल, पालिका प्रशासन ने 15 दिनों के लिए शहर में विशेष लाॅक डाउन का घोषणा किया हैं। बिना अस्त- शस्त्र के लड़ाई से प्रशासन नागरिकों को भुखमरी के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया हैं। भष्ट्राचार का अड्डा बन चुका पालिका मुख्यालय में सिर्फ कागज़ी पर कोरोना से लड़ा जा रहा हैं। यहाँ तक मनपा आयुक्त डाॅ. प्रवीण आष्टीकर को जानवरों का डाॅक्टर की संज्ञा नागरिक दे चुके हैं।
      शहर के 90+4 = 94 बुद्धिजीवियों ने महासभा में 15 दिनों के लिए शहर को विशेष लाॅक डाउन करने का प्रस्ताव पास करा लिया। किन्तु इसका पालन कौन करवाऐगा ? नागरिकों में इस प्रकार का चर्चा व्याप्त हैं। कुछ लोग यहाँ तक कह रहे हैं कि 94 बुद्धिजीवियों में कई बुद्धिमान रात के बादशाह हैं. जो दिन में निद्रासन के अवस्था में रहते हैं। शाम ढलने के बाद निद्रासन से उठते हैं ?.
      " अंधेर नगरी चौपड़ राजा " के कारण शहर के गायत्रीनगर,नदीनाका, अवचित पाडा,शांतिनगर, नवी बस्ती, गैबीनगर, पदमा नगर,भाग्य नगर,कामतघर गांव,अंजूरफाटा,भंडारी कंपाउड, आज़मीनगर,संगम पाडा,ईदगाह व मिल्लतनगर कुल 15 क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीज प्रतिदिन मिल रहे हैं। जिसके कारण शहर में कुल 17 मई तक 687 लोग इस वैश्विक महामारी के संक्रमण से शिकार हो चुके हैं। इसके साथ ही सरकारी आंकड़ा के अनुसार सिर्फ 25 लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं। वही पर उपचार के दरम्यान 192 लोग ठीक हो चुके हैं. 490 लोगो का उपचार चल रहा हैं।
     विशेष लाॅक डाउन के दरम्यान शहर का मुख्य बाजार तीन बत्ती बंद रहा, किन्तु पहले तरह लोगो का आवागमन बना रहा, सड़कों पर ऑटो रिक्शा दौड़ते दिखाई दिये‌। कंटनमेट जोन में भी चहल कदमी देखी गयी। विशेष लाॅक डाउन के पहले दिन ही शहर में सुबह से बारिश लगी रही। जिसके कारण बहुत कम ही लोग घरों से बाहर निकले। किन्तु दो पहिया वाहनों पर तीन तीन लोग सवार होकर बिना कारण घूमते रहे।
शराब की दुकानें पर लगी भीड़:
विशेष लाॅक डाउन के पहले दिन शराब की बिक्री करने वाले दुकानदार अपनी अपनी दुकानें खुली रखी जिसके कारण दुकानों पर लगातार भीड़ लगती रही। वंजारपट्टी नाका स्थित शराब व वाईन शाप की दुकान को स्थानिको ने बंद करवाया।
कुछ जगहों पर होटल खुला रहा:
कल्याण रोड़ के अप्सरा सिनेमा हाल के सामने स्थित बेलकम नामक होटल सुबह से खुला रहा जिसके कारण भीड़ एकत्रित होती रही। वही पर खोका कंपाउड स्थित कुबेरा होटल खुला रहा। इसके साथ ही रोशनबाग स्थित हिन्दुस्तान होटल खुला रहा हैं। गैबीनगर , शांतिनगर ,गायत्री नगर परिसर में कुछ दुकानें हाफ शटर के साथ खुली रही।
       पहले दिन के विशेष लाॅक डाउन में अधिकांश दुकानें बंद रही हैं,वही पर कुछ जगहों पर पावरलूम चलता रहा हैं। तीन बत्ती भाजी मार्केट  व पदमानगर भाजी मार्केट पूरी तरह से बंद रहा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट