कोरोना महामारी का असर नोकरीपेशा लोगों के पीपीएफ खाते के ब्याज दर पर पड़ने की संभावना ।

मुंबई।। नौकरीपेशा लोगों के लिए जुलाई की शुरुआत बड़ा ढटका दे सकती है. दरअसल, उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार सुकन्‍या समृद्धि योजना, डाक बचत योजना या पब्लिक प्रॉविडेंट फंड जैसी छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) में निवेश पर ब्‍याज दरें (Interest Rates) घटा सकती है. यही नहीं, पीपीएफ (PPF) पर ब्‍याज दर घटाकर 7 फीसदी से नीचे की जा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो 46 साल बाद पीपीएफ पर ब्‍याज दरें इतनी कम होंगी. बता दें कि 1 अप्रैल 1974 से 31 जुलाई 1974 के बीच पीपीएफ पर ब्‍याज दर 5.8 फीसदी थी. इसके बाद 1 अगस्त, 1974 से 31 मार्च, 1975 के बीच पीपीएफ ब्याज दर को बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया था.

 सरकारी बॉन्‍ड्स के यील्‍ड में कमी के कारण हो सकता है ऐसा निवेश विशेषज्ञों के मुताबिक, सरकारी बॉन्‍ड का यील्‍ड (Government Bonds Yields) लगातार घटता जा रहा है. छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर सरकारी बॉन्‍ड के यील्‍ड से जुड़ी होती है. वहीं, 1 अप्रैल से 10 साल के सरकारी बॉन्‍ड की यील्‍ड औसतन 6.07 फीसदी रही है. फिलहाल ये घटकर 5.85 फीसदी पर पहुंच गई है. इसलिए छोटी बचत योजनाओं पर जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के दौरान ब्‍याज दरों को कम (Decreased) किया जा सकता है. बता दें कि स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स के तहत दिए जाने वाले ब्याज की समीक्षा (Review) हर तिमाही में की जाती है. जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के लिए ब्‍याज दरों में बदलाव अगले सप्‍ताह होना है.

ऐसे घटकर 7 फीसदी के नीचे जा सकता है पीपीएफ पर ब्‍याज पीपीएफ की ब्‍याज दर 10 साल के सरकारी बॉन्‍ड की यील्‍ड से जुड़ी रहती है. अप्रैल-जून तिमाही के लिए पीपीएफ की ब्‍याज दर को 7.1 फीसदी रखा गया था. अप्रैल में ब्‍याज दरों में तेज गिरावट आई थी. इससे पीपीएफ की दर 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी की गई थी. अब अगर इसमें सरकारी बॉन्‍ड्स के यील्‍ड के मुताबिक 15 से 20 आधार अंकों की भी कमी जाती है तो ये 7 फीसदी के नीचे पहुंच जाएगी. इसके अलावा सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम (SCSS) की दर 8.6 फीसदी से घटाकर 7.4 फीसदी कर दी गई थी. नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) की दरें 7.9 फीसदी से घटाकर 6.8 फीसदी और सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSC) की 8.4 फीसदी से घटकर 6.9 फीसदी रह गई थी.

फिलहाल किस बचत योजना पर कितनी है ब्‍याज दर इस समय 1 से 3 साल की एफडी पर 5.5 फीसदी तो 5 साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.7 की दर से ब्‍याज मिल रहा है. इसके अलावा 5 साल के रिकरिंग डिपॉजिट पर अप्रैल-जून 2020 की तिमाही के लिए ब्‍याज दर 5.8 फीसदी है. सीनियर सिटीजन स्‍कीम में 5 साल के निवेश पर 7.4 फीसदी तो मंथली इनकम अकाउंट पर 6.6 फीसदी ब्‍याज दर है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी और किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी ब्‍याज दर है. सुुकन्‍या समृद्धि योजना में किए गए निवेश पर 7.6 फीसदी ब्‍याज दर है.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट