हाइब्रिड बीजों पर किसानों को नहीं मिलेगी सब्सिडी

अमानीगंज, अयोध्या ll बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि तथा लॉकडाउन की मार झेल रहे किसानों को सरकार ने एक और झटका दिया है। प्रदेश सरकार ने हाइब्रिड धान के बीज पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है। अब किसानों को सिर्फ केंद्र सरकार की ही सब्सिडी मिलेगी। पिछले वर्ष तक इन पर 50 फीसदी सब्सिडी मिली थी। अयोध्या जनपद में हाइब्रिड धान का बीज मुहैया कराने वाली अनुबंधित कंपनियों द्वारा किसानों को बिल न दिए जाने से यह मुसीबत और भी बढ़ गई है। बिल न मिलने से किसान सब्सिडी के लिए आवेदन ही नहीं कर पा रहे हैं।

किसानों की आय और उपज बढ़ाने के लिए विगत वर्षों में अनुदान पर दिए जाने वाले धान के हाइब्रिड बीजों पर इस वर्ष सब्सिडी न मिलने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। महंगे दामों पर मिलने वाले हाइब्रिड बीजों का प्रचलन किसानों में बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा हाइब्रिड बीजों की खरीद पर सब्सिडी दी जाती थी। हाइब्रिड बीजों पर किसानों को 50% तक की सब्सिडी डीवीटी के माध्यम से उनके खातों में दी जाती थी।

घटौली निवासी किसान रमापति पाण्डेय ने बताया कि उन्होंने कृषि विभाग द्वारा अधिकृत शुभम बीज भंडार खंडासा से पायनियर कंपनी का 27 पी 31 बीज क्रय किया था लेकिन दुकानदार द्वारा बताया जा रहा है कि इस वर्ष कंपनी द्वारा बिल बुक नहीं मुहैया कराई गई है जिससे बिल नहीं दिया जाएगा। कोटिया निवासी किसान योगेंद्र प्रताप ने बताया कि उन्होंने भी उक्त दुकान से ही हाइब्रिड बीज क्रय किया था लेकिन दुकानदार ने बताया कि इस बार सब्सिडी नहीं मिलेगी।

अमानीगंज बीज गोदाम के प्रभारी राजकुमार सिंह ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा अधिकृत दुकानों से बीज क्रय करने वाले किसानों को खरीद का बिल न दिए जाने से अनुदान के लिए उनका प्रस्ताव नहीं भेजा जा रहा है।

जिला कृषि अधिकारी अयोध्या ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी गई है सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी ही किसानों को मिल सकेगी वह भी इस वर्ष लक्ष्य कम होने के कारण कम किसानों को ही सब्सिडी मिल सकेगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट