महराजगंज के रामपुर प्राथमिक विद्यालय का हुआ आधुनिकीकरण

राजेश तिवारी की रिपोर्ट

इस विद्यालय में जमीन पर बैठ कर पढ़ाई करने की परंपरा का हुआ अंत

शैक्षणिक, साहित्यिक सहित खेल सामग्रियों का हुआ वितरण




कल्याणपुर (महराजगंज) : मुंबई निवासी व पेशे से सीए अखिलेश पाण्डेय अपनी संस्था के माध्यम से अपनी जन्मभूमि के कर्ज को उतारने में सतत प्रयासरत हैं। मूलतः जौनपुर जिले के विकासखंड महराजगंज स्थित कल्याणपुर गांव के निवासी अखिलेश पाण्डेय अपनी तमाम व्यस्तता के बावजूद अपनी मातृभूमि को भूल नहीं हैं। गतवर्षों की भांति इस वर्ष भी उन्होंने अपने मूल गांव स्थित गरीब विद्यार्थियों को शैक्षणिक सामग्री वितरित करने का क्रम जारी रखा है।


अखिलेश पाण्डेय ने पिछले शैक्षणिक साल में अपने गांव कल्याणपुर स्थित सरकारी स्कूल में 25 जोड़ी डेस्क-बेंच और नोटबुक, रबर, पेंसिल आदि शैक्षणिक वस्तुओं का दान दिया था। अब इस साल वे एक बार पुनः गरीब बच्चों के लिए देवदूत बनकर आये हैं।

अब रामपुर स्कूल को भी मिला डेस्क-बेंच

गत वर्ष के क्रम को इस शैक्षणिक साल में भी बदस्तूर जारी रखते हुए अखिलेश पाण्डेय ने अपनी मुंबई की "शिक्षा एवं जनसेवा संस्था" के माध्यम से कल्याणपुर ग्रामपंचायत अंतर्गत रामपुर के सरकारी प्राथमिक स्कूल में 15 जोड़ी डेस्क-बेंच दिया है। इस स्कूल में वैसे तो 37 विद्यार्थियों का नाम लिखा गया है पर नाम लिखाने के बावजूद 10 विद्यार्थी किसी अन्य स्कूल में चले गए हैं और अभी 27 बच्चे ही आ रहे हैं। ये सभी अभी तक बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ते थे पर अब 15 अगस्त 2018 के स्वतंत्रता दिवस से शान से निजी स्कूलों की तरह डेस्क-बेंच पर बैठकर पढ़ेंगे। रामपुर के स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में "शिक्षा एवं जनसेवा संस्था" की तरफ से कृष्णचंद्र पाण्डेय, श्वेता पाण्डेय, अंकित पाण्डेय  तथा धीरज यादव और क्षेत्रीय ग्राम प्रधान श्रीमती कांति यादव उपस्थित थीं।

शैक्षणिक सामग्री का भी उठाया जिम्मा

अखिलेश पाण्डेय ने कल्याणपुर व रामपुर के सरकारी स्कूलों को न सिर्फ डेस्क-बेंच दिया है बल्कि उन्होंने इन स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को पूरे साल के लिए समस्त शैक्षणिक सामग्री देने का जिम्मा लिया है। सरकार की तरफ से यहां के विद्यार्थियों को पाठ्यपुस्तक तो मिल जाता है पर नोटबुक, रबर, पेंसिल आदि अन्य शैक्षणिक वस्तुओं का अभाव बना ही रहता है। ऐसे में ये बच्चे पढ़ाई में रुचि कम लेते हैं और स्कूल में नियमित रूप से आने से कतराते हैं। पर अब इन बच्चों की यह कमी भी अखिलेश पाण्डेय ने दूर कर दिया है। उन्होंने कल्याणपुर और रामपुर स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को (प्रति-विद्यार्थी) 5 नोटबुक व 3 पेंसिल देकर बच्चों का मनोबल बढ़ा दिया है।

खेल-सामग्री भी दिया

अखिलेश पाण्डेय ने डेस्क, बेंच, नोटबुक व पेंसिल के साथ साथ इन बच्चों के लिए हर स्कूल में 1 फुटबॉल, 3 क्रिकेट बैट, 4 बैडमिंटन रैकेट, 3 रस्सीकूद, पर्याप्त गेंद व कॉर्क भी दान में दिया है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को भरोसा दिलाया है कि पूरे शैक्षणिक साल में जब भी उनकी पुरानी नोटबुक भर जाए, वे तुरंत हमसे नई नोटबुक ले सकते हैं। नई नोटबुक प्राप्त करने के लिए उन्होंने दोनों स्कूलों के शिक्षकों को बता दिया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट