स्वच्छा ग्रही अपने-अपने ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक ग्रामीण लोगो को जोड़कर श्रमदान कराये-जिलाधिकारी भदोही

भदोही । भदोही जनपद मे स्वछ ल भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद स्तर पर संचालित ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यशाला का जिलाधिकारी  राजेन्द्र प्रसाद ने शुभारम्भ किया। महा अभियान स्वच्छा ग्रहियों से अपील किया कि जो शौचालय बन गये है, उसका सद्उपयोग कराये। खुले में शौच करने से  अनेक बीमारियों के साथ-साथ ही प्रत्येक परिवारो के 50 हजार रूपयें व्यय हो रहे है, इस व्यय को बचाये, ग्राम को ओ0डी0एफ0 बनाये, खुले में शौच से  रोके/साथ 25 सितम्बर 2018 को स्वच्छा ग्रही अपने-अपने ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक ग्रामीण लोगो को जोड़कर श्रमदान कराये। इस अवसर उन्होने  बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 20 सितम्बर 2018 से 02 अक्टूबर 2018 तक  संचालित रहेगा। उन्होने जनपद/ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित किये जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। स्वच्छता ही सेवा अभियान की सफलता हेतु वृहद स्तर पर जागरूकता एवं सहभागिता से सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों इत्यादि पर वृहद साफ-सफाई करायी जायेगी।  अभियान के अन्तर्गत रैली, पैदल यात्रा, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता रथ इत्यादि गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर महिला स्वच्छाग्रही द्वारा गीत के माध्यम से लोगों को ओडीएफ के प्रति जागरूक किया, इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वच्छाग्रहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप लोगों  के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद को 30 सितम्बर 2018 से पहले ओडीएफ घोषित किया जा सकता है।

उन्होने ग्राम प्रधानों से कहा कि शौचालय का पैसा भेज दिया गया है, यदि कहीं कोई समस्या हो तो तत्काल डीपीआरओ, खण्ड विकास अधिकारी को इसकी जानकारी दें। उन्होने समस्त ग्राम प्रधानांे से आह्वान किया कि जिस व्यक्ति का नाम बेस लाइन सर्वे की सूची  में नही है और शौचालय बनाने के लिए पात्रता की श्रेणी में आते हैं और जिस परिवार में पहले की तुलना में सदस्यों की संख्या बढ़ गयी है, उसकी सूची  बनाकर उपलब्ध करायें। उनका भी शौचालय बनवाने के लिए प्रयास किया जायेगा,  तथा सूची बनाने में किसी प्रकार का पक्षपात न करें, पूरी ईमानदारी से  बनायें।  जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब से गरीब आदमी अपने बेटे/बेटियों तथा  अन्तिम संस्कार के लिए खर्च की व्यवस्था कर लेता है लेकिन मॉ, बेटी, पत्नी के लिए शौचालय नही बनाता है क्यांकि उसे इस बात का ज्ञान नही होता  है, कि शौचालय बनवाना कितना आवश्यक है। उन्होने कहा कि अपनी इज्जत, सम्मान, मान-प्रतिष्ठा के लिए शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें। यह एकराष्ट्रीय कार्य है, आप लोग पूरे तन-मन से लग जाये। कार्यषाला में यूनिसेफ व प्लान इण्डिया द्वारा विस्तृत रूप से स्वच्छता ही सेवा  कार्यक्रम में स्वच्छाग्रहियों को निर्माण उपयोग व गॉव के गन्दगी को दूर करने हेतु प्रषिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, जिला समन्वयक सरोज पाण्डेय एवं सम्बन्धित अधिकारी एवं स्वच्छाग्रही उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट