जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने किया समिक्षा बैठक

भदोही । भदोही जनपद मे जिलाधिकारि राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार/स्थायी समिति बैंकर्स की बैठक कलेक्टेट सभागार में आहूत की गयी। बैठक में बुनकर अधिकारी के अनुपस्थिति पर कारण बताओ नोटिस जारी किया। 

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ऋण जमा अनुपात समीक्षा के दौरान जिन बैंको का सी0डी0आर0 40 प्रतिशत से कम है, उनका ऋण जमा अनुपात बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही 40 प्रतिशत के कम यूनियन बैंक आफ इण्डिया 35.51प्रतिशत, बैंक आफ बड़ौदा 15.83 प्रतिशत, यूको बैंक 18.49 प्रतिशत, ओ0बी0सी0 बैंक 17.62 प्रतिशत, सेन्टेªल बैंक 18.18प्रतिशत, इण्डियन बैंक 25.24 प्रतिशत, जॉब बैंक 27.44 प्रतिशत, के अधिकारियों को हिदायत दी कि प्रत्येक दशा में माह तक ऋण जमा अनुपात बढ़ाये जिससे की जनपद राष्ट्रीय मानक स्तर पहूॅच सके। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार उद्योग के समीक्षा के दौरान लक्ष्य 14 के सापेक्ष एक अस्वीकृत और 13 लम्बित होने पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी को निर्देश दिया कि 30 सितम्बर 2018 तक सभी आवेदनो की ऋण स्वीकृति कराये। जिलाधिकारी ने बैकर्स का कार्य बेहतर होने पर अग्रणी जिला प्रबन्धक आमताब सिंह गुप्ता को बधाई दी। जिसके क्रम में विकास योजना, बुनकर क्रेडिट कार्ड, आर्टिजन क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड/फसली ऋण की प्रगति समीक्षा राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन स्वरोजगार योजना, आदि की गहन समीक्षा की तथा माईक्रो कामधेनु को नवम्बर माह तक लक्ष्य को शत्-प्रतिशत बैंक ऋण को स्वीकृत करने के लिए एल0डी0एम0 को निर्देशित किया। उन्होने प्रधान मंत्री जन-धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि योजनाओ की गहन समीक्षा की जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स के अधिकारियो को कड़ा निर्देश दिया कि जो भी बैंक में स्वीकृत कर लाभार्थियो की पत्रावली भेजी जा रही है, उनका ऋण स्वीकृत कराये। इस कार्य में लापारवाही में बरतने वाले अधिकारियों को किसी भी कीमत पर बक्शा नही जायेगा। जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्सो को यह भी हिदायत दिया कि अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाये। 
    इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, एल0डी0एम0, जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार, नाबाड के अधिकारी, एव सम्बन्धित बैंकर्स के अधिकारी उपस्थित रहे। 


तो वही आई0जी0आर0एस0 के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण समीक्षा बैठक कलेक्टेट सभागार में आयोजित की गयी इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुपस्थिति पर गहरी नाराजगी जताते हुए, कारण बताओं नोटिस जारी किया। और उपस्थित अधिकारियो को हिदायत दी कि सी0 श्रेणी के सन्दर्भ और डिफाल्टर को प्रत्येक दशा में 28 सितम्बर तक प्रत्येक दशा में निस्तारित करा दे, अधिक डिफाल्टर सन्दर्भो के निस्तारण में जिला पंचायत राज अधिकारी, तहसीलदार ज्ञानपुर, को कड़ी फटकार लगायी। सभी अधिकारीयों से कहॉ कि पोर्टल को नियमित रूप खोले, साथ डिफाल्टर सन्दर्भ के प्रकरणों को गम्भीरता से ले, डिफाल्टर के प्रकरणो का निस्तारण न करने वाले सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया एक सप्ताह के भीतर सम्बन्धित प्रकरणों का निस्तारण करा दे। अन्यथा वेतन रोक दिया जायेगा, जिलाधिकारी ने कहा कि डिफाल्टर सन्दर्भ कोई न रहे, कोई सन्दर्भ अन्मार्क न रहे, यह भी निर्देश दिया कि अधिकारी शिकायतो के जॉच के समय शिकायत कर्ता को अवश्य सुन लिया जाय। तथा उनसे यह जानकारी प्राप्त किया जाय कि उनके शिकायत का समाधान हुआ कि नही। अन्मार्क श्रेणी वाले 12 जनपद स्तरीय अधिकारियों को कड़ा निर्देश दिया कि एक दो के भीतर शिकायतों का निस्तारण करा दे, जन शिकायतो को समयान्तर्गत गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण कराना मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है। इस लिए अधिकारी/कर्मचारी द्वारा इस कार्य में शिथिलता/लापरवाही/उदाशिनता न बरते अन्यथा कठोर कार्यवाही की जायेगी। 
    इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सिंह वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0सतीश सिंह, एस0डी0एम0भदोही यमुनाधर चौहान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी, ई0डिस्ट्रीक मैनेजर आशुतोष कुमार श्रीवास्वत, लिपिक आशीष कुमार श्रीवास्तव, एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट