गरीबों के राशन को चबा जा रहे गल्ला माफिया

पत्रकार कमरूनीसा सोनकर

भदोही। नगर के कोटेदारों गरीबों में वितरण के लिए आने वाले राशन का अधिकांश हिस्सा हजम कर जा रहे। लेकिन ताज्जुब की बात यह कि वह डकार भी नहीं ले रहे है। निर्धारित माप के अनुसार राशन का वितरण नहीं किया जा रहा है। जिसको लेकर नगर के कार्डधारकों में कोटेदारों के प्रति भारी रोष है। जो कभी भी विभागीय कार्यालय पर फूट सकता है।

सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानदारों की शिकायत को लेकर जनपद के किसी न किसी हिस्से से नगरीय क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की जनता जिला मुख्यालय पहुंचते है। जहां पर उनके द्वारा धरना व प्रदर्शन किया जाता है। साथ ही कोटेदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की जाती है। लेकिन इसके बावजूद भी आज तक किसी भी कोटेदारों के खिलाफ कार्रवाई नही हो सका। कोटेदार आज भी शासन से गरीबों में बांटने के लिए आने वाले राशन को खुद चबा जा रहे है। काफी संख्या में कोटेदार तो सफेदपोश है। जो अपने लकलकाते सफेदी की आड़ में बेहद काले कारनामों को अंजाम दे रहे हैं। राशन को कार्डधारकों में वितरित न करके उसे बाजार में ऊंचे दामों पर बेच दिया जा रहा है। नियम तो यह है कि पात्र गृहस्थ के कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलो ग्राम खाद्यान्न का वितरण किया जाए। साथ ही अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 35 किलो ग्राम राशन देने का प्रावधान है। मगर नगर में तो कोटेदारों द्वारा कत्तई ऐसा नही किया जा रहा है। सभी कार्डधारकों में 10 किलो ग्राम गेहूं व 5 किलो ग्राम चावल का वितरण कर रहे है। किसी महीने में तो वह भी गोल कर दिया जाता है। लोगों को यह तक मालूम नहीं कि उनका कार्ड पात्र गृहस्थ का है अथवा अन्त्योदय का। वैसे सभी कार्डधारकों को राशन के माप के मानक की भली-भांति जानकारी है। लेकिन जब वह कोटेदारों से पूछते है तो वह सीधे मुंह बात तक नहीं करते और गरीबों को झिड़क दिया जाता है कि जैसे वह किसी रियासत के राजा व नवाब हो जो काफी खुश होकर फ्री में राशन बांट रहे। जनता उनकी जय-जयकार करेगी। उनके सामने विरोध करने की जनता को हिम्मत नहीं हो पाती। जिसका वह भरपूर लाभ ले रहे है। वहीं विभागीय अधिकारी उन्हें फायदा पहुंचाने में लगे हुए है।

शासन के मंशा के अनुरूप राशन वितरण नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई : डीएसओ

जिला पूर्ति अधिकारी तीर्थ राज यादव ने कहा कि शासन ने राशन वितरण के लिए कुछ नियम व कानून बनाए हैं। साथ ही किस कार्ड पर कितना राशन देना है उसे निर्धारित भी की गई है। श्री यादव ने बताया की पात्र गृहस्थी कार्ड धारको को पर यूनिट 5 किलो ग्राम के दर से व अंत्योदय कार्ड धारको को पर कार्ड 35 किलो ग्राम राशन मुहैया कराना शासन की मंशा है। कहा जो भी कोटेदार शासन के अनुरूप कार्ड धारको को राशन नहीं देता तो शिकायत मिलने पर ऐसे कोटेदारों के ऊपर कार्यवाई की जायेगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट