ठाणे में बिखरी शेखावटी मारवाड़ के फागण की अदभुत छटा


           'होली धमाल- 2019' में 7 समाजसेवी हस्तियों को राजस्थान गौरव सम्मान  


 

ठाणे - वीर-शिरोमणि महाराणा प्रताप की माटी राजस्थान से शौर्य-पराक्रम के महानायक छत्रपति शिवाजी महाराज की संतभूमि महाराष्ट्र के ठाणे-मुंबई समेत अन्य क्षेत्रों में बड़ी तादाद में आ बसे प्रवासी राजस्थानी अपनी परंपरा-संस्कृति की सोंधी महक से अटूट जुड़े हुए हैं और इसी शृंखला के तहत होली के उपलक्ष्य में धूलिवंदन पर लगातार 16 वें वर्ष राजस्थानी सेवा समिति के नेतृत्व में ठाणे स्थित वेदांत खुला नाट्य मंच, ठाणे मनपा प्रभाग समिति कार्यालय के सामने, वर्तकनगर में ' होली धमाल -2019 '  का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के संयोजक एडवोकेट बी.एल. शर्मा थे, जबकि इस आयोजन की सहयोगी संस्थाओं में श्री सीरवी समाज विकास मंडल और ब्रह्म फाउंडेशन (ठाणे) का समावेश था। 


       इस होली महोत्सव में ठाणे के विधायक संजय केलकर प्रमुख अतिथि थे, जबकि राजस्थानी गायन-लोककला और लोककलाकारों को विश्व मंच तक ख्याति दिलाने वाली स्वनामधन्य वीणा म्यूजिक कंपनी के सर्वेसर्वा के. सी. मालू, ठाणे भाजपा के अध्यक्ष संदीप लेले और नगरसेवक दशरथ पालांडे इस समारोह में सम्माननीय अतिथि थे। इस अवसर पर अपने प्रदीर्घ सामाजिक योगदान और समाजसेवी उपलब्धियों के लिए श्री भगवाब परशुराम सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा,  नामी हृदयरोग विशेषज्ञ - समाजसेवी डॉ. सुशील इंदोरिया,  वोराराम रूपाजी चौधरी, खेताराम महाराज चौधरी, जुगलकिशोर मुंदड़ा, रामजीलाल वर्मा और बाबूलाल जैन को खास राजस्थानी शैली का साफा पहनाकर और पुष्पगुच्छ प्रदान कर ' राजस्थान गौरव सम्मान ' से नवाजा गया। 


      समारोह में के. सी. मालू के मार्गदर्शन में सुप्रसिद्ध गायक पवन शर्मा एंड पार्टी ने जहां ढप, नगाड़ा और बांसुरी की सुरीली तान पर शेखावटी की विश्वविख्यात होली धमाल और मारवाड़- जोधपुर की प्रख्यात कलाकार इंद्रा धावसी एंड पार्टी ने मारवाड़ के मशहूर फागण गीत, कालबेलिया नृत्य व कॉमेडी का कार्यक्रम प्रस्तुत किया, वहीं इस अवसर पर नामचीन लोककलाकार नीशू एवं ज्योत्स्ना ने राजस्थान के पारंपरिक फागण गीत पेश कर वातावरण में सुरमई जादू का समां बांध दिया। कार्यक्रम का संचालन सुषमा शर्मा ने किया। राधा-कृष्ण के संग फूलों की होली खेलने के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजन समिति के महेश जोशी, राजेंद्र दाधीच, दिनेश चौधरी, सुरेश चौधरी, अशोक पारेख, रवि तिवारी, सज्जन शर्मा, सुशील पुरोहित, कपूर रमावत, महेश बागड़ा, विजय चौधरी, सुरेश कुमावत, लालचंद शर्मा आदि ने अथक परिश्रम किया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट