गर्मियोंमेँ कैसै करें शिशु की देखभाल...!!!

  डॉ पियुष रणखांबबालरोगतज्ञ मदरहूड हॉस्पिटलखारघर

 

 

बच्चों की सेहत के लिए विशेष रूप से धूप से बचाव सेदेखभाल करना जरुरी है। गर्मी के कारणबुखार,सिरदर्द उल्टी बढ़ जाती है और कभी-कभी बच्चों में बुखार भी होता है। अक्सर दूषित पानी कुछ बीमारियों का कारण बनता है यह शरीर के पानी को कम कर सकता है और सक्रियता का कारण बन सकता है। वातावरण में बदलाव और हवा की नमी बच्चों में बैक्टीरिया के संक्रमण और खांसी और सर्दी के विकारों के कारण होती है। बच्चे की त्वचा नाजुक होती हैतो सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचामें जलन पैदा करती हैं। कालेपन की संभावना होती है।

गर्मियों की छुट्टियों में बाहर घूमनाहोटल खानपान और खुले खाद्य पदार्थ खाना भी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक एंव खतरनाक है। खुली हवा काबैक्टीरिया और पानी का बैक्टीरिया बीमारी का कारण बनता है। यह दूषित बर्फ से भी फैलता है। सरकारी मेडिकल कॉलेज और मेयो अस्पताल में एसी वातानुकूलित वार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था भी की गई है। बच्चों के मामले मेंउनके माता-पिता को सावधान रहने की जरूरत है। उल्टी या बुखार के लक्षण देखने के तुरंत बाद डॉक्टर की सलाह लें.

 

ऐंसें रखें खयाल

 

·         तेज धूप के दौरान बच्चों को बाहर न जाने दें।

·         दोपहर में शादी समारोह या अन्य कार्यक्रम लेने से बचें।

·         बाहर काखुले खाद्य पदार्थ न खाएं।

·         खुली बर्फकोल्ड ड्रिंक और गन्ने का रस.

·         सूती और ढीले कपड़े पहनें। खूब पानी पिएं।

·         दुपट्टादुपट्टाऔर दुपट्टाधूप में चलते समय।

·         यदि गर्मी आती हैतो भागों को पानी से धोया जाना चाहिए और दवा दी जानी चाहिए

·         घ्यावा दस्तशुष्कता के मामले में,जलसंजीवनीका उपयोग किया जाना चाहिए। अगर आराम न मिले तो किसी बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें

·         तेल मालिश से बचें

 

तेल मालिश से बचें -

गर्मियों में तेल लेने से त्वचा पर तेल के लाभों से अधिक परेशानी होती है। क्योंकि अगर इस तेल को ठीक सेसाफ नहीं किया जाता हैतो यह त्वचा के एक मुड़े हुए हिस्से में रहता हैजिससे आपके बच्चे को त्वचा परखुजली और खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं।.यह तेल नैपी क्षेत्रगले के पीछेपीठ और कंधों पर रहता है।

इसलिए आप बच्चे के इस हिस्से को अच्छेंसे साफ करें बच्चे के पूरे शरीर पर बहुत अधिक पाउडर रखने से बचें। पसीने की वजह से पाउडर गीला होता है और त्वचा की समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। सूती और ढीले कपड़े पहनें। खूब पानी पिएं। यदि बुखार आया तो भागों को पानी से धोया जाना चाहिए और दवा दी जानी चाहिए। दस्तशुष्कता के मामले में,जलसंजीवनीका उपयोग किया जाना चाहिए। अगर आराम न मिले तो किसी बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

बच्चे को हाइड्रेट रखना

·         गर्मियों में बच्चे डिहायड्रेशनसे पीड़ित होते हैं

·         आप अपने बच्चे को दूध पिला रही हैंतो उसे समय पर दूध पिलाने से आपक बच्चे को हाइड्रेट रहने में मदद मिलेगी।

·         लेकिन अगर आप बाहर बच्चे को दूध पिला रही हैंतो ध्यान रखें कि गर्मियों के दौरान आपके बच्चे की भूख कम हो जाती है।

·         इसके लिए उसे तरल पदार्थ फलों का रस,छाछ, मिल्कशेक तरल पदार्थ दे

·         इस गिलास को भरने से पहले कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रखेंलेकिन यह बहुत ठंडा नहीं हो।

·         इस तरह के ठंडे और स्वस्थ पेय आपके बच्चे को एक प्लेट खिचडी या एक पैच देने की तुलना में होते हैं

·         धूप में चलते समय सर के ऊपर सें दुपट्टाले।  

 

बच्चे को नियमित स्नान कराएं

·         बच्चे को खेलनागर्मियों में पसीना आना। पसीन के कारण त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है।

·         पसीने पे धूल जमनें के वजह सें घमोंरी हो जाती हैं

·         इसके लिए सुबह और शाम बच्चे को नियमित स्नान कराएं।

·         यदि आप बच्चे को दो बार नहला सकते हैंतो आप इसे एक बार में ठंडे पानी से पोंछ सकते हैंताकि आपका बच्चा भी गर्मियों में साफ और स्वस्थ रहे।

 

 

 

बाल रोग विशेषज्ञ की मदद लें

यदि आपका शिशु बहुत अधिक विकसित हो रहा है और आपका शिशु खा नहीं रहा है या चिढ़ रहा हैतो इसके लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। पसीने के लिए उपयुक्त क्रीम या लोशन लें। इसके अलावाअपने बच्चे को लगातार हाइड्रेटेड रखें। उसे ऐसा भोजन न दें जिससे उसके शरीर में गर्मी बढ़े । क्योंकि इस तरह के पदार्थ उसे और अधिक परेशान कर सकते हैं ।

बुखार की विशेष देखभाल

यदि बुखार आता हैतो आपको बच्चे का इलाज करना चाहिए और डॉक्टर से इलाज करना चाहिए। शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है। इसके लिए बच्चे के आहार में अधिक तरल पदार्थ जैसे फलों का रसनारियल पानीसिरपचावल का पत्ता और दाल का पानी शामिल करें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट