प्रयागराज में सूरज ने बढ़ाई अपनी तपन, उम्मीदवारों के छुटे पसीने

प्रयागराज ।। मंडल में सूर्यदेव की तल्खी ने चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों और उनके रणनीतिकारों के माथे पर शिकन बढ़ा दी है। कोशिश यही है कि अपने परंपरागत वोटरों को किसी भी तरह बूथ तक लाया जाय। मंडल में पिछले कुछ दिनों से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है। मंगलवार को यह 46.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ ।
कौशांबी संसदीय क्षेत्र में छह मई को मतदान होना है जबकि प्रतापगढ़, फूलपुर व इलाहाबाद में 12 मई को। उस दौरान भी प्रचंड गर्मी रहने का अनुमान है। इसलिए दलों के रणनीतिकारों की बैचेनी बढ़ गई है। सभाओं में भीड़ भी बड़ी मुश्किल से जुटाई जा रही है। इस पर काफी व्यय करना पड़ रहा है। माना यही जा रहा है कि तीनों संसदीय क्षेत्रों में 55 फीसद के आसपास मतदान भी बड़ी कामयाबी होगी। 

फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों ने 30 अप्रैल तक के खर्च का जो ब्यौरा चुनाव आयोग को दिया है उसके मुताबिक एक भी प्रत्याशी अभी दस लाख रुपये भी नहीं खर्च कर सका है। सहायक व्यय प्रेक्षक (नोडल) के मुताबिक भाजपा प्रत्याशी ने अब तक 939311, कांग्रेस प्रत्याशी पंकज सिंह ने 336002, सपा प्रत्याशी पंधारी ने 253654 रुपये खर्च करने की रिपोर्ट आयोग को दी है। इनमें सभा, वाहन, पोस्टर-बैनर व झंडा तथा भोजन पर खर्च दिखाया गया है। इसके अलावा छोटे दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी खर्च का ब्यौरा दिया है। सिर्फ एक गैर मान्यता प्राप्त दल की प्रत्याशी का ब्यौरा नहीं मिल सका है। उन्हें नोटिस दिया गया है। 

इन प्रत्याशियों को पांच मई को फिर खर्च का ब्योरा देना है। व्यय रिपोर्ट के दौरान सर्किट हाउस में व्यय प्रेक्षक पी.कृष्ण कुमार, मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह व वित्त अधिकारी संजय सिंह भी मौजूद रहे। जिन प्रत्याशियों के व्यय रिपोर्ट में कमियां पाईं गईं हैं उन्हें भी नोटिस भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट