10वीं पास विद्यार्थियों के लिये आँँनलाइन एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी

मुंबई ।। मुंबई अथवा पुरे महाराष्ट्र मे दसवीं पास विद्यार्थियों के लिये आँनलाइन एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी इकट्ठा की गई है कितने नये कालेज कहाँ और किसी स्थान पर खोले गये है कितनी सीटे है इस रिपोर्ट मे सारी जानकारी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार , अभी तक अधिकतर विद्यार्थियों ने जूनियर कॉलेज में प्रवेश के लिए फॉर्म ऑनलाइन भर दिए हैं, लेकिन जिन विद्यार्थियों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरे हैं, वे सबसे पहले स्कूलों में उपलब्ध जानकारी पुस्तिका खरीदे लें। पुस्तिका के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी को अलग लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया जाता है। उस लॉगइन आईडी का इस्तेमाल कर विद्यार्थी को ऑनलाइन फॉर्म भरना है। फॉर्म भरते वक्त सबसे पहले विद्यार्थी को बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर पासवर्ड में बदलाव करना है। प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने तक विद्यार्थी नए पासवर्ड से ही लॉगइन कर पाएंगे। शिक्षा विभाग के मुंबई रीजन के असिस्टेंट डायरेक्टर भास्कर राव के अनुसार, फॉर्म भरने की प्रक्रिया प्रिंसिपल की अध्यक्षता में चलाई जा रही है।

आरक्षित सीटों पर प्रवेश - अल्पसंख्यक कॉलेज में प्रवेश की योजना बना रहे विद्यार्थियों को मेरिट लिस्ट का इंतजार नहीं करना चाहिए। बोर्ड की तरफ से फॉर्म बिक्री की तारीखों का ऐलान होते ही आरक्षित सीटों के लिए आवेदन कर देना चाहिए। अल्पसंख्यक कॉलेज में विशेष वर्ग के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित होती हैं। नॉन माइनॉरिटी कॉलेज में 52 प्रतिशत सीट एससी/एसटी विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होती हैं। वहीं, इस साल से मराठा विद्यार्थियों को भी 16 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) के विद्यार्थियों के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। आरक्षण का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को केंद्र में जाकर दस्तावेज का सत्यापन कराना अनिवार्य है। केंद्र से अप्रूवल मिलने के बाद ही विद्यार्थी आरक्षण लाभ ले सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा विभाग ने अल्पसंख्यक और व्यवस्थापन कोटे से प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी के लिए भी ऑनलाइन फॉर्म भरना अनिवार्य किया है।

इस वर्ष 849 जूनियर कॉलेज में करीब 3,15000 सीटें उपलब्ध हैं। इस साल सरकार ने 35 नए कॉलेजों को मान्यता दी है। इनमें से 14 नए कॉलेज मुंबई में खोले जाएंगे, जबकि 20 कॉलेज ठाणे और 1 पनवेल में खुलेगा। नए कॉलेज को मान्यता मिलने के बाद मुंबई महानगर क्षेत्र में कॉलेज की संख्या 814 से बढ़कर 849 हो गई है। नए कॉलेज में साइंस के सबसे अधिक 27 डिविजन होंगे। कॉमर्स के 25 और आर्ट के 13 डिविजन होंगे। भास्कर राव अनुसार, मुंबई में खुलने वाले 14 कॉलेज में से 7 वेस्ट मुंबई, 5 नॉर्थ मुंबई और 2 साउथ मुंबई में होंगे।

11वीं प्रवेश प्रक्रिया-10वीं के रिजल्ट घोषित होने के साथ ही जूनियर कॉलेज में प्रवेश के लिए फॉर्म 2 भरने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। 10वीं के नतीजे घोषित होने के पहले ही शिक्षा विभाग ने 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि परिणाम के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए भागदौड़ न करनी पड़े। प्रवेश प्रक्रिया को 2 चरणों में विभाजित किया गया है। पहले चरण के तहत विद्यार्थियों की बेसिक जानकारी ऑनलाइन मांगी जा रही है, जबकि 10वीं के नतीजे घोषित होने के बाद दूसरे चरण के फॉर्म भरे जाएंगे। फॉर्म भरने की तारीखों का ऐलान शिक्षा ने अभी तक नहीं किया है। अधिकारियों के अनुसार, सोमवार सुबह फॉर्म की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। सोमवार से ही दूसरे चरण के फॉर्म भरने की शुरुआत हो जाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट