आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीएचआर



राकेश कु०यादव:~


बछवाड़ा(बेगूसराय) प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायत स्थित सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो पर शनिवार को आंगनवाड़ी प्रवेक्षिका के नेतृत्व में टीएचआर का वितरण किया गया। प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषक क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्र पर नामांकित छः माह से लेकर तीन वर्ष तक के समान्य चालीस बच्चे,आठ धात्री व आठ गर्भवती महिला समेत कुल छप्पन बच्चे के बीच प्रत्येक लाभार्थी को ढाई किलो चावल,सावा किलो दाल तथा आधा किलो सोयावीन दिया जाता है। बछ्वाड़ा प्रखंड के गोधना,रानी एक,दो,तीन,गोविन्दपुर तीन,फतेहा,चिरंजीवीपुर,रसीदपुर,कादराबाद,रूदौली समेत अन्य पंचायत के सभी आंगनवाड़ी केंन्द्रो पर स्थानीय जनप्रतिनिधी,प्रवेक्षिका व आंगनवाड़ी सेविका के द्वारा वितरण किया गया। आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीएचआर वितरण के दौरान प्रवेक्षिका रेणू कुमारी,उषा कुमारी,सेविका संगीता झा,मंजू कुमारी,संजू कुमारी,नूनूवती कुमारी,शांति कुमारी,शहनाज बेगम, बबीता कुमारी,रिकूं कुमारी,गिरजा कुमारी समेत दर्जनो लाभुक उपस्थित थे। सीडीपीओ शैलजा ने बताया कि चमथा पंचायत में टीएचआर आंवटन नही होने के कारण वितरण नही हो सका चमथा छोड़कर सभी पंचायतो में टीएचआर का वितरण किया गया।


_________________


शिविर लगाकर दिया गया कृषि विधुत कनेक्शन.


बछवाड़ा(बेगूसराय) प्रखंड कार्यालय परिसर में शनिवार को किसानो के लिए कृषि कार्य हेतु विधुत संबंध के लिए निःशुल्क शिविर का आयोजन किया गया।शिविर में प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतो के 32 किसानो ने कृषि विधुत कनेक्शन के लिए आवेदन दिया। वही घरेलू विधुत कनेक्शन के लिए 11 आवेदन जमा किये गये। विधुत एसडीओ उमंग अग्रवाल ने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों के सुविधा को देखते हुए कृषि कार्य हेतू विधुत कनेंक्शन शिविर के माध्यम से निःशुल्क दिया जा रहा है। उन्होंने बताया की नलकूप के समीप विधुत संरचना उपलब्ध रहने पर मात्र सात दिनों के अन्दर विधुत संबंध प्रदान किया जायगा। विधुत संरचना नहीं रहने की स्थिति में संरचाना का निर्माण करवा कर किसानो को विधुत कनेक्शन प्रदान किया जायगा। उन्होंने कहा कि आवेदन के समय किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। किसानो को कृषि कार्य के लिए विधुत कनेक्शन के उपरांत विधुत शुल्क के रूप में 75 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से किसानो को राशि जमा करना होगा। किसान को अलग-अलग खेतो में नलकूप पर पटवन की सुविधा के लिए अलग-अलग विधुत कशेंक्सन लेना होगा। उन्होंने बताया कि किसानो के लिए प्रत्येक बुधवार और शनिवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में विधुत शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में जेई अखिलेश कुमार शर्मा,पोलीकेब के इंजीनियर मनटुन कुमार चौधरी,मानस कुमार घोष,अजय कुमार,अमरजीत कुमार,दिलीप कुमार, समेत किसान मौजूद थे।

_________________


अगलगी की विभिन्न घटनाओं में सोलह घर जले, दो मवेशी की जल कर हुई मौत


बछवाड़ा (बेगूसराय) प्रखंड क्षेत्र में अगलगी की विभिन्न घटनाओं में करीब सोलह घर समेत लाखों रूपये की संपत्ति जलकर राख हो गया वहीं दो मवेशी की मौत आग में झुलसने से हो गयी। प्रखंड क्षेत्र के कादराबाद पंचायत के हादीपुर गांव में शनिवार की दोपहर बिजली के शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई जिसने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया और आग की चपेट में फूस, खपरैल का करीब 11 घर आ गया। अगलगी में घर समेत घर में रखा अनाज, बर्तन, कपड़ा, रुपया, विभिन्न कागजात समेत लाखों रूपये की संपत्ति जल कर राख हो गया। स्थानीय लोगों के अनुसार शनिवार की दोपहर लगभग सभी लोग सोये हुए थे उसी दौरान चंद्रशेखर राय के घर में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगा जो कि तेजी से फ़ैल गया। जब तक लोग कुछ समझ पाए या कुछ करते तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग देख कर ग्रामीणों ने बाल्टी, पंप सेट आदि से पानी चला कर आग बुझाने का कोशिश किया फिर दो दमकल के आने के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अगलगी में गणेशी राय, सुधीर राय, टुसो राय, महेश राय, मुकेश राय, राजेश राय, रोहित राय, विकास राय, पप्पू राय, सिंटू राय समेत अन्य लोगों का घर समेत सारा सामान जल कर राख हो गया। वहीं अगलगी की एक अन्य घटना में चिरंजीवीपुर पंचायत में खाना बनाने के दौरान चूल्हे से निकली चिंगारी से आग लग गयी जिसमे 5 घर समेत लाखों की संपत्ति जल कर राख हो गया। ग्रामीणों ने बताया कि उमा राय के घर से खाना बनाने के दौरान चिंगारी निकली जो कि देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया और बगल के घरों को भी चपेट में ले लिया जिसमें रेवती दास, बिट्टू दास, नारायण दास, महेंद्र दास का घर समेत घर में रखा सारा सामान जल कर राख हो गया। पीड़ित परिवारों ने अंचलाधिकारी को आवेदन देकर मदद की गुहार लगाई है। वहीं अंचलाधिकारी सूरजकांत ने बताया कि अंचलकर्मी के द्वारा पीड़ित परिवारों की सूचि बनाई जा रही है, जल्द ही सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट