शहर के बदहाली पर कृषि मंत्री ने दी हिदायत

देवरिया ।। जलनिकासी और साफ-सफाई की बदहाली पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को नगर पालिका के जिम्मेदारों को हिदायत दी। पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में बैठक कर चेयरमैन, ईओ को कड़े निर्देश दिए। विद्युत व्यवस्था, अतिक्रमण, पेयजल, कर वसूली सहित अन्य विभागों के जिम्मेदारों से जवाब तलब किया। एक सप्ताह में सुधार न होने पर कार्रवाई की हिदायत दी।

कृषि मंत्री कई दिनों से जिले में जमे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने शहर के कई वार्डों का दौरा किया। टूटी सड़कें, सिल्ट से पटीं नालियां, जगह-जगह जलभराव, पेयजल पाइप लाइन फटने से जलापूर्ति ठप रहने की तमाम शिकायतें वार्डवासियों ने मंत्री से की थी। बुधवार को समीक्षा बैठक में उन्होंने सभी पहलुओं पर जिम्मेदारों से सवाल पूछे तो सबका जवाब था कि काम करने के लिए संसाधन नहीं हैं। इस पर मंत्री भड़क गए उन्होंने कहा कि नगर पालिका के पास जो बजट है, उसका तो भरपूर इस्तेमाल कीजिए। फिर शासन से जो मदद मिलनी होगी, दी जाएगी। पूछा कि रामलीला मैदान स्थित प्रदर्शनी से अब तक टैक्स क्यों नहीं लिया गया। जिस पर कर अधीक्षक हरिश्चंद्र ने नोटिस देने की बात कही। कलेक्ट्रेट सहित तमाम दफ्तरों में पानी घुसने पर नाराजगी जताई, बोले कि आपकी लचर व्यवस्था के चलते कई दिनों तक जरूरी कामकाज प्रभावित हुआ। गो आश्रय में रखे पशु पानी में खड़े रहने को मजबूर थे। उन्होंने एडीएम प्रशासन को नगर पालिका को दो जेसीबी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही नगर से अतिक्रमण चिह्नित करने व सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया।

जिला प्रशासन के खिलाफ मुखर हुए सभासद

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही की समीक्षा बैठक में सभासद जिला प्रशासन के खिलाफ मुखर दिखे। उन्होंने कई मामलों में जिला प्रशासन की ओर से नगर पालिका के साथ भेदभाव का आरोप लगाया। चकियवां के वार्ड सदस्य दिनेश शुक्ला ने कहा कि नगर पालिका के संसाधनों का इस्तेमाल ज्यादातर अन्य विभागों के अधिकारी करते हैं। एक जेनरेटर है उसे कभी विकास भवन में लगाया जाता है तो कभी दूसरे विभागों में उपयोग किया जाता है। बिजली गुल होने पर नगर पालिका के काम प्रभावित होते हैं। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए जमीन तलाशने तक पालिका के तमाम तरह के मद खर्च करने पर रोक लगा दी गई है। इससे नगर की समस्या और बढ़ गई है। समय-समय जिला प्रशासन की ओर से किए गए हस्तक्षेप पर तमाम सभासदों ने आपत्ति जाहिर की।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट