बनारस का यह जोड़ा बच्चो को दिलाता है मुफ्त शिक्षा

मुंबई ।। बनारस यानी हमारे प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले उगापुर गांव, वहाँ के निवासी मनोज यादव और अनिता यादव है। इन्होने अपने कार्यों से उगापुर गाँव और उसके आस पास के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दिलाने का जिम्मा खुद संभाल लिया है।

मनोज यादव ने बताया कि "मिशन स्कूल चलो अभियान 2019 ""जिस हाथ में बड़ी आसानी से दो का सिक्का पकड़ा देते हो साहब उसी हाथ में कापी कलम पकड़ा के देखो साहब वह बच्चा कभी किसी के सामने हाथ नहीं पसारेगा

"समाज सेवा से बढ़कर कोई पुजा नहीं है "मंदिर मस्जिद में दान तो बहुत करते हैं हम लोग क्या कभी मंदिर के बाहर बैठे उन बच्चों के बारे में सोचें हम लोग यदि वही दान उन बच्चों के लिए शिक्षा के लिए मदद करते तो ये बच्चे मंदिर के बाहर नहीं मिलते शायद ये बच्चे किसी स्कूल में मिलते। बच्चे भगवान के रूप होते हैं ।बच्चे ही देश के भविष्य हैं इनको शिक्षित करने से ही ...... ? "शिक्षा ही एक ऐसा हथियार है जिससे सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है।"  हम BHU का पूर्व छात्र हूँ ।भारत रत्न  पंडित मदन मोहन मालवीय जी के उद्देश्य को लेकर चलने का एक छोटा सा प्रयास कर रहा हूँ । ऐसे बच्चों को खोज कर शिक्षा के लिए जोड़ने काम करते हैं जो बच्चे स्कूल भी नहीं जाते है । जो बच्चे ईट भट्टा पर काम करते हैं गरीबी की वजह से स्कूल भी नहीं जाते है । जो बच्चे सरकारी स्कूल में कभी कभी जाते हैं  किसी भी प्रकार से शिक्षा से दूर है । हम ऐसे बच्चों को खोज स्वयं पढ़ाने का कार्य करते हैं तथा उन्हें कापी पेन भी मुफ्त में देते हैं । वे स्कूल जाने लगे इसके लिए हम उनकी मदद करते हैं । हम लगभग 100 बच्चों को स्कूल भेजने में सफल हो चुके  हैं। हम खुद ऐसे बच्चों को मुफ्त में daybording English free coaching के  माध्यम से शिक्षित करने का प्रयास कर रहा हूँ । बड़ी गरीब लड़कीयो को मुफ्त में सिलाई कढ़ाई बुनाई की शिक्षा दिलाने के लिए हमारी श्रीमती जी सहयोग करतीं हैं । हम दोनों पति पत्नी मिल कर पिछले एक साल से ऐसा प्रयास कर रहे हैं । हम एक संस्था बनाकर हर गाँव में गरीब बच्चों के लिए काम करने की कोशिश कर रहे हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट