दो प्रेमियों का मन्दिर में करवाया विवाह, पुलिस ने कायम की मिसाल

बाबा बाजार, अयोध्या ।। श्रावण के महीने में बाबा बाजार पुलिस ने दो बालिग प्रेमियों का विवाह भगवान भोलेनाथ के मन्दिर में करवा कर एक मिसाल कायम की है । उक्त विवाह के अवसर पर वर व वधु पक्ष के परिजनों के अलावा क्षेत्र के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना मवई की पुलिस चौकी बाबा  बाजार स्थित शिव मन्दिर में बीते रविवार को एक युवक व युवती का परिजनों एवं पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में वैदिक मंत्रोचार के माध्यम से सादगी के साथ हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार विवाह सम्पन्न हुआ, जिसकी चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है । दोनों युगल प्रेमियों ने वैवाहिक बंधन में बंधकर भोलेनाथ को साक्षी मानकर उन्हीं की चौखट पर माथा टेक कर सुखमय जीवन की प्रार्थना की ।

बताते चलें कि पुलिस चौकी बाबा बाजार के ग्राम माथा निवासी अभिषेक पाल पुत्र नरेंद्र पाल का इसी ग्राम पंचायत के पड़ोसी गांव सरैया निवासी राजेंद्र प्रसाद की पुत्री कुमारी कोमल के साथ पहले से प्रेम चल रहा था । इसकी जानकारी परिजनों को होने पर पुत्री को समझाया तथा डांटा फटकारा गया, जिससे कुपित होकर पुत्री कोमल शनिवार को घर से अचानक लापता हो गई । परिजनों द्वारा घटना की जानकारी डॉयल १०० पुलिस को दी गयी तथा पुत्री के प्रेमी अभिषेक पर भगाकर ले जाने का आरोप लगाया गया । जिस पर पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाही कर माथा निवासी अभिषेक को गिरफ्तार कर लिया तथा माथा गांव के पास एक घर से लापता युवती को पुलिस ने बरामद कर लिया । चौकी परिसर में भी  सबके समक्ष दोनों युवक युवती ( युगल प्रेमी) सारी लज्जा को दरकिनार कर एक दूसरे से विवाह करने पर अड़े थे । अंततोगत्वा पूर्व प्रधान प्रतापबहादुर सिंह के अथक प्रयास एवं पुलिस के सहयोग से दोनों पक्ष राजी हो गए तथा चौकी परिसर में ही स्थित शिव मन्दिर में युवक युवती ने एक दूसरे को वरमाला पहनाकर गंधर्व विवाह किया तथा सुखमय वैवाहिक जीवन बिताने का संकल्प लिया । इस मौके पर चौकी प्रभारी संजय सिंह माथा नेवादा के पूर्व प्रधान प्रतापबहादुर सिंह दोनों पक्षों के मुखिया नरेंद्रकुमार व राजेंद्रप्रसाद युवक-युवती के माता पिता एवं परिजन व कुछ प्रमुख रिश्तेदार उपस्थित रहे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट