जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य कार्यों में कड़ाई लागू करने के दिए निर्देश

ज्ञानपुर,भदोही ।। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आज आयोजित की गयी, जिसमें वित्तीय प्रगति समीक्षा जननी सुरक्षा योजना मात्र मृत्यु समीक्षा, आशा भुगतान, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर, प्रधानमंत्री वन्दना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय कार्यक्रम आदि की प्रगति समीक्षा कर जिनकी प्रगति संतोष जनक नही रही, सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षक को जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र प्रगति लाने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान बी.सी.पी.एम.एम.आई.एस., राष्ट्रीय कार्यक्रम को आमजन तक पहुंचाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षकों को दिये। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित एमओआईसी को निर्देशित किया कि इसमें प्रगति लायें। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों की सम्बन्धी सूची उन्हें उपलब्ध करायें और जहां दिक्कत आ रही हो उन्हें अवगत करायें। जिसे तत्काल कराया जाय। उन्होंने प्राप्त बाउचरों का भुगतान किये जाने का निर्देशित सम्बन्धित को दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें और बेहतर की जायें और उन्होंने कहा  की  जनपद में  कोई भी डॉक्टर  मेरी बिना परमिशन के छुट्टी लेकर घर नहीं जाएगा  अगर कोई गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जिलाधिकारी ने सभी डॉक्टरों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज सही से किया जाए अगर कोई लापरवाही की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने बैठक में बताया कि जिले द्वारा गर्भवती महिलाओं को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय जांच गुणवत्ता परख किये जाने पर प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है तथा परिवार कल्याण के कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद विश्व जन संख्या पखवाड़ा में महिलाओं द्वारा गर्भ निरोधक विधि के अन्तर्गत अन्तरा इंजेक्शन का प्रयोग करें। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, चिकित्सा संबंधित अधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट