रीडिंग मेले में शामिल हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

वाराणसी ।।  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के निर्देश एवं शिक्षा अधिकारीगण की अपील पर प्रदेश में रीडिंग कैम्पेन के अंतर्गत समस्त विद्यालयों में रीडिंग मेला का आयोजन किया गया । इस अवसर पर बच्चों में पढ़ने के प्रति जागरूकता एवं आदत विकसित करने के लिए रीडिंग मेला अभियान चलाया गया। रीडिंग मेला के अवसर पर रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट,बेसिक शिक्षा विभाग तथा समग्र शिक्षा अभियान के सहयोग से विद्यालय में स्थापित पुस्तकालय में शिक्षा विभाग के अधिकारीगण,शिक्षक,अभिभावक एवं गांव के सम्मानित लोगों ने इस रीडिंग मेला में प्रतिभाग किया।

 इस अवसर पर  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वाराणसी श्री जय सिंह व खण्ड शिक्षा अधिकारी हरहुआ श्री डी पी सिंह ने  विकासखंड- हरहुआ के प्रा.वि.हरहुआ द्वितीय में कई बच्चो से पुस्तकालय में कहानी वाचन कराया और बच्चों से कहानियों को भी सुना। इस उत्सव को देखते हुए गांव के लोगों ने बच्चों को कहानी सुनाई ।श्री सिंह ने विद्यालय में उपस्थित बच्चो, शिक्षकों और अभिभावकों को पुस्तकालय एवं पढ़ने के महत्व पर चर्चा किया,श्री सिंह ने पढ़ने पर चर्चा करते हुए कहा आज आधुनिक दौर में ज़्यादातर घरों में मोबाइल मौजूद है मोबाइल के माध्यम से गूगल बोलो ऐप द्वारा बच्चों में कहानी के माध्यम से पढ़ने के प्रति रुचि पैदा कर सकते है। उन्होंने विद्यालय में रूम टू रीड द्वारा स्थापित पुस्तकालय में बच्चों को पढ़ते हुए देखा और उनका उत्साहवर्धन किया ।

 इस अभियान को सफल बनाने एवं उसके उद्देश्य को पूर्ण करने में बच्चों,शिक्षकों,अभिभावकों एवं विभागीय अधिकारियों का मत्त्वपूर्ण योगदान रहा है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट