प्लास्टिक फ्री इंडिया..... मथुरा मे जमीन पर बैठ कर कूड़ा छातने लगे PM मोदी

रिपोर्ट - साहिल उपाध्याय

सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की तैयारी

मथुरा में शुरू की कई परियोजना

मथुरा ।। स्वच्छ भारत और हर घर जल जैसी बड़ी योजनाओं के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने का बीड़ा उठाया है. उत्तर प्रदेश के मथुरा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी मिशन की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने वहां पर मौजूद कर्मचारियों के साथ बात की और कूड़ा छांटने में उनके साथ हाथ भी बंटाया.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मथुरा में पशु आरोग्य मेले, कृषि से जुड़ी कई योजनाओं की शुरुआत करने पहुंचे थे. इसी दौरान उस कचरे के निवारण की भी शुरुआत की गई जो जमीन पर, सड़क पर चलते-फिरते गाय-भैंस या अन्य जानवर खा जाते हैं. यहां इसके लिए एक मशीन भी लगाई गई थी, जिसमें सिंगल यूज्ड प्लास्टिक, पॉलीथीन को क्रश किया जा सकता है.

इसी दौरान पंडाल में कुछ कर्मचारियों कूड़े को छांटने के लिए बैठे थे, जिसमें प्लास्टिक को अलग किया जा रहा था और अन्य कूड़े को अलग छांटा जा रहा था. वहां मौजूद महिलाओं से प्रधानमंत्री ने बात की और खुद भी कूड़ा छांटना शुरू किया. (मथुरा में कर्मचारियों से बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी)

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की थी कि वह सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें और स्वच्छ भारत की ओर मिशन को आगे बढ़ाएं. इसी कार्यक्रम में पशुओं के इलाज के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इसके तहत पूरे देश में पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा.

हजारों करोड़ की योजनाओं की शुरुआत

इस दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा मथुरा के विकास कार्यों, आगरा और मुरादाबाद में आरआईडीएफ (नाबार्ड) योजना से बने पशु चिकित्सा पॉलीक्लीनिक, पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला एवं वृहद गो संरक्षण केंद्र, वर्गीकृत वीर्य उत्पादन केंद्र, बाबूगढ़, हापुड़, महिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ शाहजहांपुर की शुरुआत की गई

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट