बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्वकर्मा पूजनोत्सव समारोह

जौनपुर ।। जिले में जगह-जगह बड़े धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा पूजन समारोह। लोग झांकियां भी लगाई। बड़े गाजे-बाजे के साथ बहुत ही अच्छी तरीके से विश्वकर्मा पूजन उत्सव देखने को मिला। यह माना जाता है कि विश्वकर्मा भगवान की दुनिया के सबसे बड़े अभियंता हैं। इनके बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है। जितने भी छोटे से लेकर बड़े स्तर तक जितने भी कारोबारी हैं लोग अपने औजार ,हथियार एवं कार्य करने वाली सामग्री मशीनों की साफ सफाई करके भगवान विश्वकर्मा जी का पूजन अर्चन करने के बाद मिठाइयां बांटी प्रसाद वितरित हुआ।

वहीं दूसरी तरफ देखा गया कि विद्यालयों में भी विश्वकर्मा पूजन है आयोजन किया गया। सरपतहां थाना क्षेत्र के पट्टीनरेंद्रपुर में स्थित सूर्यमणि चिल्ड्रन एकेडमी में सभी अध्यापकों ने भी बड़े धूमधाम से विश्वकर्मा पूजन उत्सव का आयोजन किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक साकेत पांडेय, ओमप्रकाश तिवारी, वैशाली, मालती, सुधा, प्रदीप आदि शिक्षक उपस्थित रहे। चौराहे पर विश्वकर्मा जी का मूर्ति बैठा कर पूजन अर्चन बड़े धूमधाम से किया गया। जागरण भी किया गया। लोग बड़े हर्ष के साथ इस पूजा को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मनाए। विश्वकर्मा पूजन के दिन लोग बहुत ही खुशियां मनाते हैं। बच्चे बूढ़े जवान सभी इस पूजन को बड़े धूमधाम से मनाते हैं।

17 सितंबर के दिन विश्वकर्मा पूजा समारोह विश्वकर्मा जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। जिसे विश्वकर्मा जयंती के नाम से जाना जाता है। वहीं दूसरी तरफ़ रुधौली बाजार में लोगों ने विश्वकर्मा पूजन के साथ-साथ नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया।

विश्वकर्मा पूजन समारोह पत्रकार केडी विश्वकर्मा जी के यहां बड़े धूमधाम से मनाया गया। लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। पत्रकार केडी विश्वकर्मा से संबंधित सभी लोग पूजन समारोह पर उपस्थित रहे तथा हिंदी समाचार का पूरा टीम  ब्यूरो चीफ संदीप मिश्रा, करौंदी कलाॅ संवाददाता उदय प्रताप श्रीवास्तव, शाहगंज संवाददाता मिथिलेश यादव उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट