अमेरिकी डालर छोड़ वतन लौटा पायलट, लोगों के सपनों की उड़नों का पंख लगाने को हुआ बेताब

पालघर ।। कहतें है विदेशों में अच्छी नौकरी हो वह भी अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी के विमानन क्षेत्र में तो भला कौन डाँलर के करोडों की पैकेज गवाँ वतन वापसी समाज सेवा के लिए करेगा। लेकिन जज्बा कुछ भी करा सकती है। भाई नौकरी क्या चीज है ? ऐसे ही कर दिखाया है पालघर जिले के दहाणु तालुका के वानगाँव निवासी कृषक बृजेश ठाकुर के 28 वर्षीय सुपुत्र कैप्टन सत्यम ठाकुर ने।

●होनहार कैप्टन अभिमन्यु सत्यम कुछ कर गुजरने की ठानी है●

बताया जाता है कि कैप्टन सत्यम ठाकुर बचपन से ही काफी होनहार रहे है। अमेरिका में प्रतिष्ठित एयरलाइंस में करोड़ों की दौलत वाले डालर की रकम में तनख्वाह लेकर पायलट बने,ग्रीन कार्ड्स लिया जरूर लेकिन अब आम लोगों के सपनों की उड़ानों को पंख लगाने के लिए सबकुछ छोड़कर झटके में लौट आये है। ऐसा फैसला आसान तो नही होता परन्तु कैप्टन के पिता ने जरूर आसान कर दिया है। दहाणु से 12वीं की शिक्षा पूर्ण करते हुए आसमान में उड़ने की चाहत में पायलट बनने के सपना संजोए अमेरिका निकल पड़े।वहां के फ्लोरिडा शहर में मुश्किलों से दो चार हाथ करते हुए19 वे वर्ष में कार्मशियल(वाणिज्यिक) लायसेंस पाकर  प्रफुल्लित हो स्थानीय बड़े एयरलाइंस में कार्यरत हो 5 वर्षों तक सेवारत रहे। यहां भारत में लौटकर पहले ही प्रयास में डीजीसीए की परीक्षा उर्तीण कर लिया। वहीं अन्य ग्रामीण क्षेत्रों से आये 5 युवाओं को डीजीसीए की परीक्षा उतीर्ण कराने में मददगार बने।जो आज इंडियन एयरलाइंस में बतौर पायलट कार्यरत है। बस इसी वक्त कैप्टन सत्यम ठाकुर को आभास हो गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभा की कमी नही है। बस उसे संवारने की जरूरत है।

◆ग्रामीण आदिवासीयों को संवारने की शुरु की कवायद●

 कैप्टन सत्यम का अब प्रयास है कि जिले के ग्रामीण आदिवासी क्षेत्रों में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित स्कूल और अस्पताल का निर्माण करे। यहां असहायों को सुलभ शिक्षा, व्यापारिक एवं आधुनिक विषयों से जुड़ी हुई मिले। कैप्टन चाहते है पढाई में बच्चों को रटना नही पड़े,स्वयं प्रत्यक्ष समझें।जैसे तारामंडल के बारे में बताया जा रहा है तो उन्हें फौरन दूरबीनों से दिखाया भी जायेगा। नौनिहालों को अब जीवन की दिशा तय करने की शिक्षा दी जायेगी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चें स्वावलंबी बन सके। स्थानिकों के स्वास्थ्य संबंधी देरी से ईलाज के कारण अकारण मौत को लेकर मैप तैयार कर रहे कैप्टन अत्याधुनिक अस्पताल की नींव रखकर  एयर एंबुलेंस की व्यवस्था समुचित दर पर किराया ईएमआई के जरिए करने की मंशा बना रहे है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट