भीषण धमाके से दहल उठा अंजरौली, युवक की मौत तीन घायल

आस - पास के घरों में भी हुआ बडा़ नुकसान, पुलिस अब तक खाली हाथ

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। थाना खण्डासा क्षेत्र अन्तर्गत अंजरौली गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में हुए भीषण विस्फोट में बत्तीस वर्षीय युवक की दर्दनाक मौत हो गई एवं उसके परिवार की दो सगी बहनों समेत उसका पिता गम्भीर रूप से घायल हो गया । विस्फोट इतना भयानक था कि इर्द - गिर्द स्थित आधा दर्जन मकानों के खिड़की दरवाजे तक हिल गए । विस्फोट के दौरान दो अन्य मकान भी ढह गए जबकि तीन अन्य मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विस्फोट के बाद समूचा गांव धुएं से पट गया और बारूद की दुर्गंध के चलते कई ग्रामीणों को उलटी पलटी भी शुरू हो गई । घटना की जानकारी मिलते ही अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए तथा मकान का मलबा हटवाते हुए घटना की गहन छानबीन में जुट गए । हालांकि पुलिस प्रशासन ने दावा किया है कि विस्फोट खाना बनाते समय सिलेंडर के फटने से हुआ है । जबकि गांव सहित क्षेत्र में जन चर्चा है कि गांव के बीचोबीच स्थित उक्त मकान में अवैध पटाखा बनाने का काम बहुत जोर शोर पर होता था ।

अंजरौली गांव में बीते मंगलवार की शाम करीब सात बजकर तीस मिनट पर अपनी ससुराल में नेवासे पर रह रहे शाह मोहम्मद के घर अचानक भयंकर विस्फोट हुआ जिसके चलते उनका पक्की ईंटों से बना पूरा पक्का मकान छत सहित धराशाई हो गया । विस्फोट इतना भयानक था कि उनके पड़ोसी रामनारायण गुप्ता एवं रामदेव गुप्ता का मकान भी ढह गया । विस्फोट में धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि लगभग तीन किलोमीटर तक धमाके की आवाज़ सुनाई दी । उक्त अत्यन्त भीषण धमाके में लगभग तीस से पैंतीस किलोग्राम का मलवा लगभग सौ मीटर दूर तक जाकर गिरा है । इसके अलावा शाह मोहम्मद के पड़ोसी रूपबसंत गुप्ता व विवेक सिंह  सहित अन्य दो लोगों के भी मकानों की दीवारें फट गयी हैं । हादसे में बत्तीस वर्षीय गुलाम मोहम्मद की दर्दनाक मौत हो गई तथा युवक का शव पूरी तरह से क्षत-विक्षत हो गया ।  हादसे में छप्पन वर्षीय शाह मोहम्मद व उनकी दो बेटियां चांदनी अठारह वर्ष तथा सलमा पन्द्रह वर्ष गम्भीर रूप से घायल हो गयीं ।

घटना की जानकारी पाकर मौके पर खण्डासा पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से आनन-फानन में इलाज के लिए घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिल्कीपुर पहुंचाया । अस्पताल के डॉक्टरों ने हालत गम्भीर देखते हुए घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया । घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शैलेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन संतोष कुमार सिंह, एसडीएम अशोक कुमार शर्मा व क्षेत्राधिकारी आर के राय मौके पर पहुंच गए और घटना की गहन छानबीन में जुट गए ।

उक्त भीषण हादसे  की सूचना पाते ही थानाध्यक्ष खण्डासा सुनील कुमार सिंह सहित कुमारगंज थाने के प्रभारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए और बचाव तथा राहत कार्य में जुट गए । मौके पर पहुंची पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने दावा किया कि घटना के समय मृतक गुलाम मोहम्मद की बहन गैस चूल्हे पर खाना बना रही थी । एक भरा हुआ सिलेंडर रसोई घर में रखा हुआ था । पहले प्रेशर कुकर तथा बाद में सिलेंडर फटने की वजह से यह हादसा हुआ है । घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने जेसीबी मंगवा कर  विस्फोट में गिरे मकान के मलबे को हटवाया । पुलिस ने अग्निशमन दस्ते, डाग स्क्वायड टीम, फिंगरप्रिंट एवं फॉरेंसिक टीम को मौके पर बुलाकर घटना की देर रात तक काफी छानबीन की किन्तु कुछ अहम सुराग पुलिस के हाथ नहीं लग सके हैं ।

वहीं कुमारगंज पुलिस ने कुमारगंज क्षेत्र से दो बोरी विस्फोटक सामाग्री बरामद कर करके दो लोगों को हिरासत में लिया है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट