50 लाख रुपये के मानहानि का दावा ठोका, भाजपा नगरसेवक के वार्ड की दिखाई थी सच्चाई

भिवंडी।। भिवंडी महानगर पालिका के भाजपा नगरसेवक ने सोशल मीडिया पर न्युज चलाने वाले एक तथाकथित पत्रकार को 50 लाख रुपये के मानहानि का नोटिस भेजने का मामला प्रकाश में आया है.जिसकी चर्चा शहर के सोशल मीडिया पर धूम मचाकर रखी हुई है.कइयो का मानना है कि चौथे स्तंभ के रुप में पहचाने जाने वाला पत्रकारिता की गरिमा अब खतरे में है तो कईयों ने कहा कि जिस वार्ड में 10 सालों से विकास नहीं हुआ तो उस वार्ड के विकास पुरुष नगरसेवक के वार्ड की सच्चाई देखना सोशल मीडिया के पत्रकार को महंगा पड़ा। इस प्रकार की अनेक चर्चाऐ शहर में चल रही है।

तलवा चाट पत्रकारिता के कारण पत्रकारों की गरिमा धूमिल :
शहर में दर्जनों की संख्या में अवैध रूप से चल रहे सोशल मीडिया के  न्युज चैनलों के कारण पत्रकारों की गरिमा खराब होने से इनकार नहीं किया जा सकता है.बतादें कि नेशनल न्युज चैनलों की तरह लठ्य में माइक व बूम बांधकर दर्जनों की संख्या में शिक्षाविहीन किन्तु वाक्यपाटूता में पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले लोहा पीटने से लेकर सड़क पर अंडा बेचने वाला भी पत्रकारिता को रोजगार बना लिया है.इन्हे शहर की समस्या अथवा खबरों से कोई‌ लेना देना नहीं होता.ऐसे स्वयं घोषित पत्रकार नेताओं के यहाँ सुबह से शाम तक जमघट लगाऐ रहते है.विभिन्न प्रकार के आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के बाद जमानत पर चल रहे सफेद पोश नेताओं का इंटरव्यू लेकर न्युज जैसा विडियो बनाकर सोशल ‌मीडिया के फेसबुक ,वाट्शाप, इंस्टाग्राम अन्य सोशल साइटों पर अपलोड कर वायरल कर देना इनका‌ काम होता है.इनके बदले में सफेद पोश नेता जैसी न्युज रहती है उसी तरह का दमणी थमा देता है.यही नहीं ऐसे स्वयं घोषित पत्रकारों में अब संगठन तथा अध्यक्ष चयन करने का भी रिवाज़ शुरू हो चुका है.जिसके कारण समाज में जागरूकता फैलाने तथा जनता की समस्या को शासन तक पहुँचाने के लिए पत्रकारिता कर रहे पत्रकारों की गरिमा धूमिल हो रही है।

क्या था मामला :
भिवंडी के सोशल मीडिया पर चल रहे पूजा टी.वी.न्युज के मालिक ने वार्ड नंबर 16 में फैली गंदगी,नाला सफाई नहीं होने के कारण नालियों का गंदा पानी सड़कों पर बहने तथा नागरिकों की अनेक समस्याओं को शासन तक पहुंचाने अथवा किसी के कहने पर मोबाइल से विडियो शूटिंग कर न्युज जैसा विडियो बनाकर वायरल करते थे.जिसके कारण उस वार्ड के भाजपा नगरसेवक नित्यानन्द शंकर नाडार उर्फ वासु अन्ना की बदनामी महसूस हुई। उन्होंने वकील के माध्यम से पूजा टी.बी. के मालिक परशुराम पाल को 50 लाख रुपए के मानहानि का नोटिस भेजकर कोर्ट में दावा ठोकने की चेतावनी दी है.जो कल शाम नोटिस सोशल मीडिया के वाट्शाप तथा फेसबुक पर वायरल हो गयी।

वार्ड नंबर 16 में दस वर्षों से विकास कार्य ठप्प: 
भिवंडी मनपा के वार्ड नंबर 16 में विकास कार्य पिछले दस वर्षों से रूका हुआ है.इस प्रकार का आरोप पूर्व में रहे नगरसेवक सुनिल पाटिल ने कईयों बार लगा चुके है.हकीकत भी देखा जायें तो इनका आरोप भी सही है.खोखा कंपाउंड में सड़क का काम कई वर्षों में नहीं हुआ.सड़क है यह नहीं है इसकी जानकारी शायद स्थानिकों को भी नहीं है। पदमा नगर, श्रीरंग नगर में बरसात के समय नालियों का कीचड़ युक्त पानी सड़कों पर बहता है.प्रभाग समिति क्रमांक तीन का कार्यालय के चारों तरफ पानी भर जाता है.यही नहीं आनंद होटल के पीछे का हिस्सा पर बनी अधूरी गटर के कारण पूरा परिसर तालाब में तब्दील होता है.कमला होटल पीछे स्थित श्रीनगर की टूटी फूटी गटरों के कारण‌ मुख्य  सड़क तक तथा जैन मंदिर में पानी भर जाता है।

कई दर्जन बन गयी अवैध इमारतें : 
पूर्व नगरसेवक सुनिल पाटिल ने मनपा प्रशासन पर आरोप लगाते हुए बताया कि पिछले 10 वर्षों में दर्जनों अवैध इमारतें इस वार्ड में बनी है.इन इमारतों के कारण वार्ड की जनसंख्या में वृद्धि हुई है किन्तु इमारतों से निकले वाला गंदा पानी बहने के लिए नालियों का पुनः निर्माण नहीं करवाया गया.जिसके कारण श्रीरंग नगर,बदरावती नगर , नारायण कंपाउंड शास्त्री नगर खोखा कंपाउंड की गंदगी सड़कों पर उफान मार कर बहती है.जिससे सड़कों तथा गलियों में चलना दुश्वावर हो चुका है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट