प्रत्येक दुकानदार अपने दुकान के सामने एक डस्टबिन अवश्य रखें-चंदन पांडेय अभिहित अधिकारी

भदोही जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण भारत सरकार एवं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तर प्रदेश लखनऊ तथा जिलाधिकारी महोदया के आदेश के क्रम में जनपद को हाइजीन रेटिंग में प्रथम स्थान प्राप्त कराने हेतु खाद्य सुरक्षा विभाग की जनपदीय टीम ने आज जनपद के मोढ कस्बे में स्वच्छता से संबंधित अभियान चलाया जिसमें कस्बे के लगभग 100 व्यापारियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन मोढ कस्बे के व्यापार मंडल के सहयोग से संपादित किया गया। विनोद वर्मा खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने अपने वक्तव्य में कहा कि जनपद के व्यापारी अपनी दुकानों पर साफ सफाई का ध्यान रखें एवं किसी सहज दृश्य स्थान पर एक बैनर लगाएं जिसमें स्वच्छता से संबंधित बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया हो। अभिहित अधिकारी श्री चंदन पांडे ने अपने वक्तव्य में बताया थी प्रत्येक दुकानदार अपने दुकान के सामने एक डस्टबिन अवश्य रखें। खुले में खाद्य पदार्थ न बेचे जाय। खाद्य पदार्थों को जाली या शीशे के ढक्कन से बंद करके रखा जाए।

2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर विभाग द्वारा एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा जिस पर आम जनता के लोग स्वच्छता से संबंधित शिकायतों के निस्तारण हेतु दुकानों के फोटो अपलोड कर सकेंगे। इस व्हाट्सएप नंबर पर खाद्य पदार्थों से संबंधित आम जनता की शिकायतों को त्वरित गति से निस्तारित किया जाएगा। विभाग जनपद के अन्य कस्बों में भी इसी प्रकार के स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों का सतत आयोजन करता रहेगा।

इस कार्यक्रम में मिठाई किराना एवं ठेले वाले व्यापारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन भदोही हाइजीन कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। श्री विनोद वर्मा खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने हाइजीन से संबंधित इस कार्यक्रम को सेवा भाव के साथ संपादित करने हेतु व्यापारियों को प्रेरित किया। उन्होंने व्यापारियों से यह भी कहा कि वह कोई भी खाद्य पदार्थ ढकने में अखबारी कागज का प्रयोग ना करें। रंगों के इस्तेमाल से बचे। इस कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता मूलचंद अमरनाथ राजेश सिपाही दिनेश विजय संदीप आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट