एनसीसी कैडेटों को मिला स्वास्थ्य प्रशिक्षण

रोहतास । जिला के राधा शांता कॉलेज में 13 बिहार बटालियन एनसीसी, औरंगाबाद द्वारा आयोजित CATC-XIII कैंप के तीसरे दिन बुधवार को कैडेटों को विविध प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया। इस शिविर का प्रारंभ सुबह फिजिकल ट्रेनिंग से हुआ, जिसके बाद कैडेटों को ड्रिल, फायरिंग, सिम्युलेटर, फील्ड क्राफ्ट और बैटल क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षकों ने कैडेटों को इन तकनीकों के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी दी।


इसके अतिरिक्त, शिविर में फुटबॉल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कैडेटों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलौथू के डॉक्टर प्रभात कुमार ने शिविर में उपस्थित कैडेटों के बीच स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता सत्र आयोजित किया। उन्होंने कैडेटों को फर्स्ट एड, कैंसर, सीपीआर, और एड्स जैसी गंभीर बीमारियों के बारे में जानकारी दी। विशेष रूप से, उन्होंने कैंसर के बढ़ते मामलों पर जोर दिया, जो विशेष रूप से महिलाओं में देखे जा रहे हैं।

डॉ. प्रभात ने सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन) का डेमो प्रस्तुत किया और कैडेटों को बताया कि किस प्रकार यह तकनीक आपातकालीन स्थिति में जीवन बचाने में सहायक हो सकती है।

शिविर के दौरान कैप कमांडेंट कर्नल राजकुमार सिंह ने कहा कि मेडिकल टीम द्वारा दी गई जानकारी कैडेटों के भविष्य में अत्यधिक उपयोगी सिद्ध होगी। साथ ही, डिप्टी कैंप कमांडेंट प्रदीप तक्षक ने डॉक्टर प्रभात का विशेष आभार व्यक्त किया और कहा कि इस प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी सत्रों से कैडेटों को भविष्य में लाभ मिलेगा और वे अपने जीवन में स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक रहेंगे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट