बारातियों का स्वागत हरियाली के संदेश से- दुल्हन पक्ष ने बारातियों को उपहार में दिए पौधे, पर्यावरण संरक्षण का दिलाया संकल्प

संवाददाता-: अमित कुमार गुप्ता


रामगढ़, कैमूर ।। सोमवार को कैमूर जिलें के रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत खनेटी गांव में एक अजीबो गरीब शादी का अटूट बंधन सामने आया है, जहां शादी समारोह में पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाई गई। यहां बारात का स्वागत-सत्कार में पौधे देकर हरियाली को बढ़ाने का संदेश दिया गया। शादी में दुल्हा और बारातियों को उपहार में पौधे दिए गए। उक्त जानकारी के अनुसार खनेटी गांव निवासी वैश्व समाज के प्रखण्ड सचिव सुरेश साह अपनी पुत्री ज्योति की शादी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिलें के गोरा बाजार निवासी कृपाशंकर गुप्ता के पुत्र आनन्द गुप्ता के साथ शादी का वर्षगांठ के साथ तय हुआ था, जहां लड़की पक्ष के लोगों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक नई मिसाल पेश किया। जिसमें लड़की पक्ष के लोगों ने बारातियों को पौधा देकर पर्यावरण का संकल्प दिलाया, कि वे पौधे का संरक्षण भी करेंगे, जिससे यह पौधा तैयार होकर एक विशाल पेड़ बन सके। शादी समारोह में जब बारात पहुंची तो दुल्हन पक्ष की ओर से दूल्हे के पिता कृपाशंकर गुप्ता और बारातियों ने संकल्प लिया कि वे इन पौधों की देखरेख कर संरक्षण करेंगे। शादी में पौधा उपहार देने का सुझाव सामाजिक कार्यकर्ता वैश्व समाज के प्रखण्ड अध्यक्ष जयप्रकाश गुप्ता एवं लड़की के पिता सुरेश साह ने दिया था। जहां जयप्रकाश गुप्ता कहते हैं कि एक पौधा हमें 50 साल में करीब 17.50 लाख रूपए की ऑक्सीजन देता है, साथ ही तापमान में भी वृद्धि लाता है।

दूल्हा-दुल्हन को भी दिए पौधे-: शादी के दौरान बारातियों के सदस्यों ने दूल्हा आनन्द गुप्ता और दुल्हन ज्योति कुमारी को आम का पौधा भेंट करते हुए संकल्प दिलाया। संकल्प लेते हुए वर-वधु ने कहा कि इन पौधों को हम लोग अपनी शादी की याद के रुप में लगाएंगे। इसी क्रम में दुल्हन ज्योति कुमारी के पिता सुरेश साह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए मैं और मेरा पूरा परिवार इस मुहिम को आगे बढ़ाकर लेकर जाएंगे, क्योंकि हम सभी प्रकृति से लेना तो जानते है, लेकिन देने का जो भाव हमारी संस्कृति में हुआ करता था। उसे भूलते जा रहे हैं, शास्त्रों में पेड़-पौधे का महत्व मिलता है। इसी क्रम में समाजसेवी जयप्रकाश गुप्ता ने कहा कि एक वृक्ष दस पुत्रों के समान होता है। इसलिए वृक्ष हमें लगाना चाहिए।

पौधें लेकर खुश नजर आए बाराती-: शादी के उपहार स्वरूप में पौधें पाकर बाराती खुश अंदाज में दिखे। बारात में शामिल लोगों का कहना था कि यह तो हरित विवाह हो गया। शादी समारोह के अलावा अन्य समारोह में भी इसी तरह से उपहार में पौधें देने चाहिए। इससे प्रकृति और पर्यावरण बचाने का संदेश मिलेगा और हम लोगों को जागरूक कर पाएंगे। वहीं इस शादी समारोह में सुरेश साह, विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता, विनायक जायसवाल, संजय वर्मा, जयप्रकाश गुप्ता, पारुल कुमार, आशीष कुमार, मनीष कुमार, नीतीश कुमार, सहित सैंकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट