हत्‍या कर किया गुमराह, पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्‍ल की गुत्‍थी, पुरानी रंजिश के तहत बाप बेटे ने दिया घटना को अंजाम

हत्‍या कर किया गुमराह, पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्‍ल की गुत्‍थी, पुरानी रंजिश के तहत बाप बेटे ने दिया घटना को अंजाम

 तलेन थाना क्षेत्र में पिता एवं पुत्र ने पुरानी रंजिश के चलते एक व्‍यक्ति को मौत के घाट उतार कर उसकी जीवनलीला समाप्‍त कर दी यही नहीं घटना को छिपाने के लिये भी हर संभव प्रयास करने लगे परन्‍तु अपराधी कोई न कोई गलती अवश्‍य कर देता है जिसे छिपाना उसके बस में नहीं होता।             

            घटना ग्राम खजूरी, थाना तलेन की है दिनांक 25/11/19 को थाने पर सूचना प्राप्त हुई कि बृजमोहन उर्फ बबलू पिता स्वर्गीय लक्ष्मीनारायण निवासी ग्राम खजूरी का घर में गाय का दूध निकाल रहा था तभी गाय ने उसे मार दिया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई है, फरियादी सुरेश पिता रामकिशन मीणा निवासी धुंवाखेडी द्वारा थाने पर सूचना दिये जाने पर मृतक ब्रजमोहन की मृत्‍यु का असल कारण जानने हेतु थाने पर मर्ग क्रमांक 29/19 धारा 174 जाफौ के तहत पंजीबद्ध कर जांच में लिया गया।               

             मर्ग की जांच के दौरान आसपास के लेागों एवं परिवारजनों से पूछताछ की गई और घटना के बारे में बारीकी से चर्चा करने पर घटना के दिन हुई संपूर्ण कार्यवाही और सूचना में काफी अंतर दिखाई दिया जिस पर जांचकर्ता द्वारा सूक्ष्‍मता से मामले में जांच शुरू कर दी बस फिर क्‍या था मामले में सुराग पर सुराग हाथ लगते और जिसकी सूचना वरिष्‍ठ कार्यालय की ओर भेजी गई उचित निर्देश प्राप्‍त कर मर्ग पर से थाना तलेन में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध क्रमांक 387/19 धारा 302, 34 भादवि के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ज्ञात हुआ कि मृतक की हत्या सिर में घातक चोट लगने के कारण हुई है।

             दिनांक 01/12/2019 को अपराध पंजीबद्ध कर सूक्ष्‍मता से विवेचना प्रारंभ की गई, जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा के निर्देशन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नवल सिंह सिसोदिया एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्री पदम सिंह बघेल के मार्गदर्शन में थाना तलेन पुलिस ने इस अंधे कत्ल का खुलासा मात्र 24 घंटे में कर दिया गया।  

             अपराध की विवेचना में पाया गया कि मृतक बृजमोहन उर्फ बबलू पिता स्वर्गीय लक्ष्मीनारायण देशवाली उम्र 20 साल निवासी खजूरी और उसकी मां सुगन बाई उनके खेत में बने मकान में रहते थे। मृतक के परिवार का विवाद उसके चाचा राम लखन के परिवार से खेत में रास्ता न देने की वजह से काफी पहले से ही चल रहा था, इस बात को लेकर कई बार इनमें कई बार विवाद भी हुआ था और जिसकी रिपोर्ट भी थाना में की गई थी जिस पर थाना तलेन पुलिस द्वारा अनावेदक पक्ष के विरूद्ध प्रतिबंधात्‍मक कार्यवाही भी की गई थी ।

             उक्त दोनों परिवारों के बीच जमीनी विवाद को लेकर काफी लंबे समय से रंजिश चली आ रही है करीब 3 वर्ष पूर्व दिनांक 07/01/16 को जमीन में बोर खोदने को लेकर हुए विवाद पर आरोपी राम लखन देशवाली द्वारा स्‍वयं की लाइसेंसी बंदूक से फायर कर दिया था, जिसमें गांव के ही भगवान सिंह देशवाली को प्राणघातक चोटे आई थी इस घटना की रिपोर्ट पर थाना तलेन में आरोपी रामलखन के विरूद्ध अपराध क्रमांक 10/16 धारा 307 भादवि का पंजीबद्ध किया गया था जो वर्तमान में माननीय अपर सत्र न्यायालय सारंगपुर में विचाराधीन है। 

            वहीं मृतक ब्रजमोहन के बडे भाई दीपक के विरूद्ध भी थाना तलेन में मारपीट का अपराध पंजीबद्ध किया गया था, फरियादी जगदीश राजपूत की रिपोर्ट पर जमीन के ही विवाद के कारण जनवरी 2019 में म्रतक के बडे भाई दीपक देशवाली पिता स्‍व लक्ष्‍मीनारायण  देशवाली के विरूद्ध थाना तलेन में अपराध क्रमांक 23/19 धारा 294, 323, 506 भादवि एवं हथि‍यार रखने के कारण इजाफा 27 आर्म्‍स एक्‍ट के तहत पंजीबद्ध कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही की गई थी, उक्‍त मामला भी अभी माननीय न्‍यायालय में विचाराधीन है। 

             अनुसंधान के दौरान मृतक ब्रजमोहन के चाचा के लडके राजकुमार से पूछताछ करने पर पहले तो उसने पुलिस को काफी टहलाया पर बचने का कोई रास्‍ते नजर नहीं आने पर आखिरकार उसने जुर्म करना कुबूल कर लिया। राजकुमार ने बताया कि दिनांक 25/11/19 को सुबह करीब 05/30 बजे उसने अपने घर से देखा कि शायद बृजमोहन उर्फ बबलू दूध निकालने के लिए बाहर निकला है, बबलू द्वारा जलाई गई टार्च की रौशनी देखकर राजकुमार यह समझ गया कि वह ब्रजमोहन ही है जो  दूध निकालने गाय के ग्वाड़ा मे जा रहा है। 

              राजकुमार को लगा कि गाय के ग्‍वाडा में तो ब्रजमोहन अकेला ही होगा तो उसने यह बात अपने पिता रामलखन को बताई, और कहा कि आज तो इसका किस्‍सा ही खत्‍म कर देते हैं और इसे भी इसके बाप के पास पहुंचा देते हैं अब तो ये पुराना झगडा ब्रजमोहन की मौत से ही खत्‍म होगा, राजकुमार उसके पिता रामलखन मिलकर ब्रजमोहन के घर के बगल मे बने गाय के ग्वाड़ा में पहुंच गए और मौका पाते ही राजकुमार ने टामी राड से ब्रजमोहन के सिर में कई बार वार किया, जिससे राजकुमार मौके पर ही लहूलुहान होकर जमीन पर गिर पडा और उसकी  मौके पर ही मौत हो गई। 

               राजकुमार से उक्‍त हथियार लोहे की टामी विधिवत जप्‍त किया गया जिसके द्वारा उसने ब्रजमोहन की हत्या की थी । दोनों आरोपियों द्वारा अपराध कबूल कर लिया गया है आरोपियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।


 राजेंद्र  यादव की रिपोर्ट

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट