रात के अंधेरे में जेएनयू के छात्र-छात्राओं पर भीषण हमला

जमुई, चकाई ।। कल रात के अंधेरे में जेएनयू के छात्र-छात्राओं पर भीषण हमला हुआ है। उन्हें लाठी-डंडों और लोहे की राॅड से बुरी तरह घायल कर दिया गया। अंदर बच्चे पीटे जा रहे थे और बाहर एबीवीपी के गुंडे और दिल्ली पुलिस दोनों मिलकर मीडिया कर्मियों को रोके हुए था। बच्चों की सुधि लेने गए जेएनयू के पूर्व छात्र और छात्रा रहे योगेंद्र यादव एवं अलका लांबा को गेट से बाहर रोक कर रखा गया। योगेंद्र यादव पर तीन बार हमला हुआ।भद्दी-भद्दी गालियां दी गईं।उन्हें भी चोट लगी। देर रात तक भीतर एबीवीपी के गुंडे दंगा करते रहे। यह दंगाई एम्स के इमरजेंसी वार्ड तक पहुंच गए और प्रियंका गांधी समेत अन्य नेताओं को घायल छात्रों और प्रोफेसर से मिलने से रोके रखा। जबकि बीजेपी के नेताओं को हॉस्पिटल में आने-जाने की पूरी छूट मिली हुई थी। कुल मिलाकर मामला बिल्कुल गुजरात दंगों जैसा बना दिया गया है।

यह सीधे-सीधे गरीब घरों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से रोकने के लिए सरकार प्रायोजित एकतरफा युद्ध है,जिसमें सामंती, अधिनायकवादी,वर्चस्ववादी विचार वाले छात्र के भेष में गुंडे सक्रिय हैं। यह पूरी लड़ाई सरकार की सोच को प्रतिबिंबित करती है।

 शिक्षा, शिक्षण संस्थान और शिक्षा व्यवस्था से तय होता है कि देश किस ओर बढ़ेगा। कुछ देश मजहब को मजबूत करना चाहते हैं, ताकि वहां मजहबी आधार पर हुकूमत चलाई जा सके। कुछ देश विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार और आविष्कार करके दुनिया को सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश करता है। इस मायने में भारत की अलग परंपरा रही है। यहां बहुसंख्यक समाज को शिक्षा पाने के अधिकार से हमेशा वंचित रखने की हर मुमकिन कोशिश की जाती रही है, और इसी परंपरा को मजबूत करने हेतु जेएनयू समेत तमाम यूनिवर्सिटीज़ में सरकार संरक्षित गुंडे(पुलिस के साथ) डंडा, गोली बरसा कर बच्चों के मनोबल को तोड़ने का काम कर रहे हैं। वक्त की नजाकत को समझिए। जेएनयू समेत अपने वजूद की रक्षा में संघर्ष कर रहे तमाम यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राओं के साथ खड़े होइए। वही धर्म देव यादव ने  मौके पर बीजेपी को निशाने पर लेकर चुटकी में लेते हुए कहा कि वह तो झारखंड में कहा करता था कि इस बार 65 से पार लेकिन  वहां का नतीजा ऐसा आया कि पूरा झारखंड से पार हो गया इस बार हम लोग बिहार से से भी बीजेपी को पार कर देंगे आने वाले समय में जनता ने उसे जवाब देंगे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट