विशेष श्रमिक ट्रेन के जरिये 500 से अधिक मजदूर पहुंचे जमुई

ब्यूरो चीफ देवेन्द्र कुमार के साथ शक्ति प्रसाद शर्मा की रिपोर्ट 


जमुई ।। उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिला अंतर्गत दादरी रेलवे स्टेशन से विशेष श्रमिक ट्रेन में बिहार राज्य अंतर्गत जमुई जिला के 524 प्रवासी सवार होकर सोमवार को जमुई रेलवे स्टेशन पहुंचे । जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार और पुलिस अधीक्षक डॉ. इनामुल हक मेंगनु के कुशल नेतृत्व में सरकारी अधिकारियों , कर्मियों एवं पुलिस के जवानों ने जमुई रेलवे स्टेशन पर आगंतुकों को सम्मान पूर्वक ट्रेन से उतारा और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बारी - बारी से उन्हें स्टेशन परिसर में निर्मित स्वास्थ्य परीक्षण कक्ष ले गए । यहां सभी प्रवासियों का विधिवत स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तदुपरांत उन्हें भोजन पैकेट देकर विशेष वाहन के जरिये सम्बंधित प्रखंड के क्वारन्टीन सेंटर के लिए रवाना किया गया । जमुई जिला के प्रवासी के अलावे अन्य जिलों के प्रवासियों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और उन्हें भी भोजन पैकेट देकर विशेष वाहन से अपने - अपने जिलों के लिए रवाना किया गया। सभी प्रवासी गृह जिला पहुंच कर मुदित दिख रहे थे ।

जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिला अंतर्गत दादरी रेलवे स्टेशन से बिहार के विभिन्न जिलों के 1392 प्रवासी को लेकर विशेष श्रमिक ट्रेन 17 मई को अपराह्न 04 : 00 बजे रवाना होकर पटना के रास्ते सोमवार को पूर्वाह्न करीब 11 : 00 बजे जमुई रेलवे स्टेशन पहुंचा। उन्होंने आगे कहा कि जिला प्रशासन के सौजन्य से स्टेशन परिसर में निर्मित स्वागत कक्ष , स्वास्थ्य परीक्षण कक्ष एवं भोजन कक्ष के जरिये प्रवासियों को हर संभव सुविधा मुहैया कराई गई। बाद में उन्हें विशेष वाहन के जरिये नामित प्रखंड के सम्बंधित क्वारन्टीन सेंटर के लिए रवाना कर दिया गया।

जिला पदाधिकारी श्री कुमार ने आगे कहा कि अन्य जिलों के प्रवासियों को भी उक्त सुविधा उपलब्ध कराए जाने के बाद उन्हें भी अपने - अपने जिले के लिए विशेष वाहन के जरिये रवाना कर दिया गया। उन्होंने आगंतुकों को यथोचित सेवा उपलब्ध कराए जाने पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि अधिकारी और कर्मी इसके लिए प्रशंसा के पात्र हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. इनामुल हक मेंगनु ने मौके पर कहा कि प्रवासियों के आगमन को लेकर जमुई रेलवे स्टेशन परिसर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। चप्पे - चप्पे पर पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में जवानों को तैनात किया गया था। उन्होंने सम्पूर्ण प्रक्रिया के शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न होने पर हर्ष प्रकट किया। मौके पर  डीडीसी अरुण कुमार ठाकुर , एसडीओ लखींद्र पासवान , डीएसपी रामपुकार सिंह , सार्जेन्ट मेजर मो. यूनुस , डीपीआरओ संतोष कुमार , जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी खिलाफत अंसारी , अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सीमा कुमारी , रेलवे स्टेशन अधीक्षक रंजीत कुमार सिंह , बीडीओ पुरुषोत्तम त्रिवेदी , अंजेश कुमार , अतुल कुमार , अवतुल्य कुमार आर्य , जमुई नगर थानाध्यक्ष सुभाष  कुमार सिंह , प्रभारी अपर जिला जनसंपर्क अधिकारी भीम शर्मा समेत अधिकांश सम्बंधित अधिकारी और कर्मी मौके पर उपस्थित होकर निर्धारित कार्यक्रम को सफल बनाने में महती भूमिका निभाई। उधर एनसीसी के कैडेटों एवं लायंस क्लब के प्रतिनिधियों ने भी प्रवासियों से सम्बंधित तय कार्यक्रम को सफल बनाने में कारगर सहयोग किया। प्रवासियों को रेलवे स्टेशन से क्वारन्टीन सेंटर तक पहुंचाने का कार्य शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट