कलेक्टर ने हिरणखेड़ी गांव के कुपोषित बच्चों को लिया गोद

राजगढ़ ।। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा परियोजना राजगढ़ के आंगनवाड़ी केंद्र हिरणखेड़ी में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह द्वारा अति गंभीर, कुपोषित बच्चों को कुपोषण के कुचक्र से मुक्त करवाने हेतु प्रॉजेक्ट- भविष्य का शुभारंभ किया गया।

इस तारतम्य में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र के 5 अतिगंभीर कुपोषित बच्चों को गोद लिया तथा अन्य व्यक्तियों व अधिकारियों को भी बच्चों के लिए आगे आने हेतु अपील की।
कलेक्टर श्री सिंह द्वारा गोद लिए गए बच्चों को संवर्धन चूर्ण, स्वच्छता किट तथा स्वेटर भेंट भी की। कलेक्टर श्री सिंह ने कुपोषित बच्चों की माताओं से चर्चा की तथा बच्चों के कुपोषित होने के कारणों को जाना। उन्होंने माताओं को स्वयं बच्चों का ध्यान रखने हेतु भी प्रेरित किया। एक अतिकुपोषित बच्ची मनीषा तंवर की माता को बच्ची को अस्पताल में शीघ्र भर्ती करवाने हेतु समझाइश दी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आगे आकर बच्चों की देखभाल करने के निर्देश दिये।  
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री सुनीता यादव, सहा. संचालक (मबावि) श्रीमति चंद्रसेना भिड़े, सहा. संचालक (मबावि) श्री श्यामबाबू खरे, तहसीलदार, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कलेक्टर ने हिरणखेड़ी स्कूल में ली बच्चों की क्लॉस में बच्चों से हुए रूबरू कलेक्टर 
कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने शिक्षा, में पिछडे हुए क्षेत्र तंवर वाड़ के हिरणखेड़ी गांव में पहुंचकर हाईस्कूल भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मैथेमेटिक्स की क्लॉस शिक्षक द्वारा ली जा रही थी। क्लॉस में कलेक्टर को देख बच्चे प्रसन्न हुए। कलेक्टर ने बच्चों से क्लॉस में चल रही मैथेमेटिक्स के सवाल के बारे में चर्चा की। कलेक्टर ने त्रिकोणमिती के सवाल स्वयं हल कर बच्चो को समझाया व शिक्षक को निर्देश दिए कि बच्चों का बैसिक क्लियर करें व प्रतिदिन गणित की एक्स्ट्रा क्लॉस लगाए। 

कलेक्टर ने किया उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
  
कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने हिरणखेड़ी गांव में उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बिजली कनेक्शन न होने पर तहसीलदार को निर्देश दिए कि कल तक उपस्वास्थ्य केन्द्र में बिजली कनेक्शन करवाया जाए। अस्पताल भवन के आसपास साफ सफाई करने तथा मुरम डलवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि शासकीय भवन में बैठकर शराब पीने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही। चर्चा के दौरान गांव के जयराम हरिजन के खाद्यन्न पर्ची नही होने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को खाद्यन्न पर्ची बनवाने के निर्देश दिए। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट