टीकाकरण का महाअभियान 3.0 में 75 हजार लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित : सीएस


- जिले के सभी प्रखंडों में संचालित किए जाएंगे लगभग 300 टीकाकरण सत्र

- स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को अपने हिस्से की दूसरी डोज लेने का दिया गया निर्देश

बक्सर ।।  कोरोना संक्रमण के संभावित लहर प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने जल्द से जल्द लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी क्रम में 17 सितंबर को 'टीकाकरण का महाअभियान 3.0' का आयोजन किया जाना है। जिसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। महाअभियान के लिए जिले को 60000 डोज उपलब्ध कराए जा चुके हैं। लेकिन, राज्य स्वास्थ्य समिति सह जिला प्रभारी मंत्री की स्वीकृति के बाद गुरुवार की देररात तक और 15000 डोज उपलब्ध कराये जा रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, राज्य स्वास्थ्य मंत्री और जिलाधिकारी अमन समीर ने बीते दिन हुए बैठक में जिले के लक्ष्य में संशोधन किया है। जिसके बाद बक्सर जिले में 75000 लोगों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों के शहरी व ग्रामीण इलाकों में लगभग 300 केंद्र बनाये जा रहे हैं।

महाअभियान की बदौलत बड़ी संख्या को किया जा रहा टीकाकृत :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, जिले में इससे पूर्व दो बार महाअभियान का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें बक्सर जिले का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। महाअभियान की बदौलत जिला समेत पूरे राज्य में एक बड़ी संख्या को टीकाकृत किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर राज्य में एकबार फिर से टीकाकरण का महाअभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया, इस महाअभियान में टीके की दूसरी डोज से वंचित लोगों को भी टीकाकृत किया जाना है। इसके लिए सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को अपने हिस्से की दूसरी डोज लेने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, जिले के दूसरी डोज नहीं लेने वाले लोगों  से वैक्सीन लेने की अपील की जा रही है। इस क्रम में जिले के सभी प्रखंडों से ड्यू लिस्ट की मांग की गई है। ताकि, दूसरी डोज से वंचित लोगों को मोबलाइज कर उन्हें टीकाकरण केंद्र पर लाया जा सके।

एनएम, जीएनएम व वरिफायर को दिया गया प्रशिक्षण :

प्रभारी सिविल सर्जन सह वीबीडीओ डॉ. शैलेन्द्र कुमार ने बताया, जिले में आयोजित होने वाले महाअभियान की सफलता के लिए पूरी प्लानिंग के तहत काम किया जा रहा है। इसके लिए जिला व प्रखंड स्तर पर एनएम व वेरीफायर को प्रशिक्षित किया जा चुका है। साथ ही, जिले में नवनियुक्त जीएनएम को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ताकि, सभी के सहयोग से महाभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने जिले के सभी लोगों से इस महाअभियान में सम्मिलित होकर टीका लेने की अपील की है। उन्होंने कहा, महाभियान के दौरान सभी टीकाकरण सत्र स्थल पर सुबह सात बजे से ही लोगों को टीका देने का काम शुरू किया जाएगा। ताकि, अधिक से अधिक लोगों को बिना किसी परेशानी के टीकाकृत किया जा सके। वहीं, आयोजित अभियान की सफलता के लिये कई विशेष इंतजाम किये गये हैं। सत्र स्थलों पर ससमय डाटा संधारण का कार्य संपादित करने के लिये डाटा इंट्री ऑपरेटर तैनात किये जायेंगे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट