सरकार प्रत्येक नागरिक के जीवन के प्रत्येक क्षेत्र की चिंता करती है -प्रभारी मंत्री डॉ. यादव

राजगढ़ ।। प्रदेश उच्च शिक्षा मंत्री एवं राजगढ़ जिला प्रभारी मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार ऐसा अवसर मिला है जब गरीब परिवार को सरकार मकान का प्रबंध कर रही है। गरीब जो पहले एक भूमि के टुकडे के लिए तरसता था और आज सरकार उन्हें उनके परिवार के लिए मकान का प्रबंध कर रही है। देश की और प्रदेश की सरकार प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के हर क्षेत्रों विकास के लिए चिन्तन करती है। सबको आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गत दिनों चिन्तन बैठक में सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण अंचलों के लिए योजनाओं की बाढ़ ला दी हैं। ऐसी सरकार न भूतो न भविष्यतिः। राजगढ़ जिला प्रभारी मंत्री डॉ. यादव नरसिंहगढ़ तहसील के ग्राम लसुडिया जागीर ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लाभार्थियों की गृह प्रवेशम् कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में समबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने राजगढ़ जिले में अब तक लगभग एक लाख प्रधानमंत्री आवास पूर्ण कर गरीब परिवारों के लिए पक्का आवास उपलब्ध कराने पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं जिला प्रशासन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विकास का कारवां निरंतर आगे बढ़ता रहेगा। 

आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में उन्होंने 2 करोड़ 88 लाख 12 हजार रूपये राषि लागत की 3.50 कि.मी. लंबे मार्ग निर्माण तथा 8 करोड़ 49 लाख 30 हजार रूपये की लागत से 3.9 कि.मी. लंबे मार्ग निर्माण के कार्यो का भूमिपूजन किया एवं नरसिंहगढ़ तहसील अंतर्गत 175-175 लाख रूपये लागत से निर्मित भैंसाना एवं कोटरीकलां में नव निर्मित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। 

गृह प्रवेषमः कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने बताया कि जिले में 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रारंभ से अब तक 88,700 हितग्राही लाभांवित हुए है। इनमें से 77,440 प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हो चुके है तथा 1,260 प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि जिले में सामाजिक आर्थिक संगणना के हितग्राहियों की सूची पूर्ण हो चुकी है। वर्तमान  में आवास प्लस के लिए लगभग एक लाख नवीन हितग्राहियों के नाम जोडे गए है। नवीन हितग्राहियों को लक्ष्य आवांटित होते ही योजनान्तर्गत लाभांवित किया जाएगा। आयोजित कार्यक्रम को क्षेत्रीय विधायक श्री राज्य वर्धन सिंह तथा श्री दिलबर यादव ने भी संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लसुडिया जागीर ग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में गृह प्रवेश करने वाले 33 हितग्राही शामिल रहे। ग्राम पंचायत लसूडिया पंचायत में स्वीकृत 192 प्रधानमंत्री आवासों 169 अब तक पूर्ण हो चुके है एवं 23 मात्र प्रगतिरत है। 

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में छतरपुर में आयोजित गृह प्रवेशमः के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल शामिल हुए एवं सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया। इसमें राजगढ़ जिले के 12,935 प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही शामिल रहे। आयोजित कार्यक्रम स्थल पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम को छतरपुर से सीधा प्रसारण उपस्थितजनों को दिखाया-सुनाया गया।  

लूसडिया जागीर में आयोजित जिला स्तरीय गृह प्रवेशम कार्यक्रम में श्री जसवंत सिंह गुर्जर, पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमति प्रीति यादव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नरसिंहगढ़ श्री अमन वैष्णव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, लाभार्थी एवं ग्रामीणजन मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट