राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने विभागीय कार्यों की समीक्षा की

चकाई से मनोज कुमार यादव कि  रिपोर्ट


जमुई ।। अनाज वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए जिले के पीडीएस सेंटर , आंगनबाड़ी केन्द्र , एमडीएम सहित अन्य केन्द्र जहां अनाज की आपूर्ति की जाती है , उन केन्द्रों की अब बारीकी से जांच की जाएगी। किसी भी प्रकार की खामी पाए जाने पर वहां के कर्मियों के साथ - साथ संबंधित क्षेत्र के वरीय अधिकारियों को भी कार्रवाई की जद में लाया जाएगा। इसके लिए प्रखंड स्तर पर बीडीओ , अनुमंडल स्तर पर एसडीओ और जिला स्तर के  वरीय पदाधिकारियों को खास जिम्मेवारी दी गई है।

बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल ने उक्त बातें स्थानीय सरकारी अतिथि गृह में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंनें इसी संदर्भ में कहा कि वे सरकारी अतिथि गृह में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की है और उन्हें जरूरी निर्देश दिए हैं। अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ सभी को मिल सके , इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने अनाज के वितरण में पूर्ण पारदर्शिता बरते जाने का निर्देश दिया।

विकल ने बैठक में विद्यालयों में वितरित किए गए खाद्यान्न और बच्चों की उपस्थिति से संबंधित जानकारी ली। उन्होंनें अधिकारियों को विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि विद्यालय में कैसे बच्चों की उपस्थिति 90 प्रतिशत हो इस पर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने ड्रॉप आउट बच्चों को विद्यालय लाने पर जोर दिया।अध्यक्ष ने कहा कि विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति के साथ ही बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा की व्यवस्था भी करनी चाहिए। उन्होंने बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति एवं उनके बीच वितरित किए जा रहे पोषाहार आदि के वितरण की जानकारी ली और यथोचित निर्देश दिए।

विकल ने पीडीएस की चर्चा करते हुए कहा कि " सही रेट और सही वेट " उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।उन्होंने एमओ को नियमित रूप से पीडीएस का निरीक्षण किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि नामित उपभोक्ताओं को मधुर व्यवहार के साथ अन्य घोषित सुविधा उपलब्ध कराने में कारगर पहल करें।

अध्यक्ष विकल ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुपालन में बिहार को भारत के मानचित्र पर सर्वोच्च स्थान पर अंकित किए जाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने की बात कही जिला आपूर्ति पदाधिकारी रानी कुमारी , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक समेत कई अधिकारी मौके पर उपस्थित थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट