रामगढ़ प्रखंड में लक्ष्य के 35% रोपनी हुई:- रामगढ़ में रोपाई का कार्य जोरों पर

रिपोर्ट :- राजीव कुमार पाण्डेय

रामगढ़ ।। प्रखंड में लक्ष्य के 35% रोपनी हुई:- रामगढ़ में रोपाई का कार्य जोरों पर। 1 सप्ताह पूर्व मात्र 2 .3 प्रतिशत रोपनी हुई थी 26 जुलाई को अच्छी बारिश के बाद किसानों के रोपनी कराने के रफ्तार में तेजी आई है। सूखी हुई कर्मनासा नदी में भी पानी आ गया नदी में पानी आने से विश्वकर्मा पंप कैनाल के माध्यम से नहर में पानी आ गया। इसके बाद ट्रैक्टर से जुताई व रोपनी का काम रफ्तार पकड़ लिया किसानों का कहना है कि प्रकृति अगर  साथ दे तो अपने परिश्रम से पिछड़ी हुई खेती को भी हम सौभाग्य ( अच्छी कर देंगे)में बदल देंगे । प्रखंड कृषि पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड में लक्ष्य का 38% रोपनी शनिवार तक हुई है अनुपात से कम बारिश होने के बावजूद भी किसानों की हिम्मत और उत्साह देखने को मिला है।मात्र 1 सप्ताह में किसानों ने 35% तक रोपनी कर ली है।अगर मौसम ने साथ दिया तो जल्द ही किसान अपने उत्साह एवं मेहनत के बल पर 3 सप्ताह में अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। रामगढ़ के पूर्वी छोर के गर्रा चौबे नहर मे भी पानी आ गया है। 

पलिहर खेत जोतने से  रोपाई में आई तेजी:- सूखे की स्थिति को भापते हुए किसानों ने अपने खेतों को पलिहर जोतने का काम किया । ऐसा किसानों ने  जल्दबाजी के उद्देश्य से किया। क्योंकि पानी आ जाने के बाद खेत के खर पतवार, घास को सड़ने के लिए ज्यादा समय का इंतजार न करना पड़े। 

बारिश होने के  कारण सभी जगह रोपनी का कार्य तेजी से हो रहा है जिससे मजदूर का मिलना दुर्लभ हो रहा है। किसान बाहर से  मजदूरों को बुला रहे हैं। 

रोपनी के रफ्तार पकड़ लेने के बाद  किसानों को  यूरिया ,डाई की  समस्या का सामना करना पड़ रहा है।  सुबह सिसोड़ा के एक किसान रामानंद  यादव ने बताया कि आज मैं दुकान पर गया था लेकिन यूरिया खाद नहीं था कल, परसो जब आएगा तब दुकानदार खाद देने के लिए बोले हैं। रेट पूछने पर बताते हैं कि 330 रुपये मे  यूरिया मिल रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट