सरदार पटेल की 147 वी जयंती विशेष हर्षोल्लास के साथ मनाई गई, क्षेत्र के मेधावियों को स्मृति चिन्ह व मेडल देकर किया गया सम्मानित


आरक्षण और संविधान को समाप्त करना चाहती है केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार :शैलेंद्र यादव ललई


सुईथाकला ।। लौह पुरुष,भारत रत्न,अखंड भारत के निर्माता,प्रथम उप प्रधानमंत्री तथा भारत के पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 147 वीं जयंती  राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में श्रीमती  समला देवी जनकल्याण इंटरमीडिएट कॉलेज रुधौली में अत्यंत धूमधाम व विशेष हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सपा सरकार में रहे मिर्जापुर तथा मछली शहर के पूर्व सांसद बालकुमार पटेल और विशिष्ट अतिथि पूर्व ऊर्जा एवं नियोजन राज्यमंत्री तथा शाहगंज  के पूर्व विधायक शैलेंद्र यादव ललई सहित मंचासीन अतिथियों का माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया गया।शिक्षा,चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रशासनिक क्षेत्र की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल मेधावियों को स्मृति चिन्ह व मेडल देकर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने  कहा कि सरदार पटेल ने भारतीय संघ में लगभग 565 रियासतों के एकीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।सरदार पटेल ने रियासतों के साथ आम सहमति बनाने के लिये अथक प्रयास किया। इन्होने नवाब द्वारा शासित जूनागढ़ की रियासतों और निज़ाम द्वारा शासित हैदराबाद को जोड़ने के लिये  उल्लेखनीय और ऐतिहासिक कार्य किया। सरदार वल्लभभाई पटेल ने ब्रिटिश भारतीय क्षेत्र के साथ-साथ रियासतों का एकीकरण किया ।

पूर्व ऊर्जा मंत्री ने उपस्थित जनसैलाब को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार पटेल और बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के सपनों का भारत तभी सशक्त हो सकता है जब हम उनके द्वारा स्थापित आदर्शों और विचारधारा को आत्मसात करेंगे।उन्होंने ओबीसी की जातिगत जनगणना को लेकर सरकार पर भेदभाव और दोहरे चरित्र का आरोप लगाया।उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार देश से आरक्षण समाप्त करके संविधान को खत्म करना चाहती है। बुधिराम गौतम  सदस्य जिला पंचायत प्रतिनिधि,शशि गौतम ,डॉ.राजकरन प्रधानाचार्य जी.आई.सी.,राम सिंगार वर्मा, राम सकल बिंद, राम सकल मौर्य, तेज बहादुर गौतम आदि लोगों ने भी अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम के संरक्षक पूर्व सदस्य जिला पंचायत जितेंद्र वर्मा (बाजीगर) ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों व आगंतुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया।उन्होंने समाज को संगठित और एकजुट होने का संदेश दिया।कार्यक्रम के संयोजक  पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी इंजीनियर धर्मेंद्र वर्मा ने आरक्षण  पर सवाल उठाते हुए और विधानसभा चुनाव में संविधान की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया।उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि संविधान को बचाने और आरक्षण के अस्तित्व को बचाने में ही अपने मताधिकार का प्रयोग करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी आश्रम के पूर्व प्रबंधक जमादार वर्मा तथा संचालन हरिराम वर्मा ने किया। इस अवसर पर सदस्य जिला पंचायत रवींद्रनाथ बिंद,कॉलेज के प्रबंधक प्रतिनिधि महावीर प्रसाद, राजेंद्र यादव प्रधान पिपरौल एवं ब्लॉक अध्यक्ष प्रधान संघ सुईथाकला, रामानंद निषाद ,आबकारी विभाग के निरीक्षक सौरभ वर्मा, रविंद्र कुमार वर्मा, पूर्व प्रधान राकेश वर्मा आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट