मोहनपुरा-कुंडालिया की तर्ज पर बनेंगे गुजरात में डेम :- जल संसाधन मंत्री गुजरात

राजगढ़ । गुजरात सरकार के जल संसाधन व खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता संरक्षण मंत्री श्री कुंवरजीभाई बावलिया ने राजगढ़ जिले के मोहनपुरा डेम पहुंचकर पंप हाउस पर मोहनपुरा -कुंडालिया माइक्रो एरिगेशन परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस अवसर पर उनके साथ गुजरात सरकार के सेक्रेटरी जल संसाधन विभाग श्री कमलेश राबड़िया, डायरेक्टर जल संसाधन विभाग श्री आर.एम पटेल, चीफ इंजीनियर जल संसाधन विभाग गुजरात श्री जी.के. त्रिवेदी भी उपस्थित रहे। 

मोहनपुरा पंप हाउस पर परियोजना संचालक श्री विकास राजोरिया ने मोहनपुरा-कुंडलिया सिंचाई परियोजना के बारे में पीपीटी व वीडियो के माध्यम से डेम से किसानों के खेत तक पानी कैसे पहुंचाया जाता है, के संबंध में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि मोहनपुरा-कुंडालिया दोनों परियोजनाओं पर सात पंप हाउस से लगभग 3 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। दोनों डेम में लगभग 26 हज़ार किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई है। दोनों परियोजनाओं में सभी नहर का अंडरग्राउंड पाइप के माध्यम से किसानों के खेत तक कनेक्शन दिए हैं। इस परियोजना से  कम पानी से अधिक सिंचाई कर पा रहें हैं। 


इसके साथ मंत्री श्री बावलिया ने झझाड़पुर गाँव पहुँचकर प्रेशर राइस पाईप प्रणाली को भी देखा और स्थानीय किसानों से सिंचाई और  फ़सल उत्पादन के बारे में जानकारी ली। जल संसाधन मंत्री श्री कुँवरजीभाई बावलिया ने बताया कि आज मैं औऱ मेरे विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों के साथ कुंडालिया-मोहनपुरा सिंचाई परियोजनाओं को देखकर बहुत अच्छा लगा। इस परियोजना से हम कम पानी से अधिक सिंचाई कर सकतें हैं। हम भी गुजरात में कच्छ में नर्मदा जी का पानी पहुचानें के लिए ऐसी ही परियोजना का प्लान तैयार कर रहें हैं, इसलिए ही हम आज यह परियोजना देखने आए हैं।

एक पेड़ मां के नाम अभियान में किया पौधरोपण

मंत्री बावलिया ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मोहनपुरा पंप हाऊस परिसर में पौधरोपण भी किया। इस दौरान कौशल विकास और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गौतम टेटवाल, राजगढ़ सांसद श्री रोडमल नागर उपस्थित  रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट