चलो चलें अपने मत की ताकत दिखायें, चलो चलें मतदान करें

बिहार से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

बिहार ।। स्वीप कोषांग, देवघर के द्वारा चलंत एलईडी वाहन के माध्यम से सारठ प्रखंड में लोकसभा आम चुनाव, 2019 को लेकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। इस अवसर पर 18 से 19 वर्ष के मतदाता, जो पहली बार मतदान करेंगे, उन्हें अपने मत का प्रयोग करने के लिए किया गया प्रेरित। साथ ही लोगों को बताया गया कि वीवीपैट बिल्कुल पारदर्शी तरीके से काम करती है और वोटर के मन में उत्पन्न हर शंका का समाधान करती है। इससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ हीं सारठ विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत चुड़ीकनाली, रटनियाँ अदि बूथों पर एलईडी वाहन केे माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं तक जानकारी पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। एलईडी वाहन के द्वारा मतदाताओं के बीच चुनाव से संबंधित जानकारी दी गई।

एलईडी वाहन के माध्यम से लोगों को मतदान के लाभ, मतदान करने का तरीका आदि की जानकारी देते हुए स्वच्छ एवं शत प्रतिशत मतदान की अपील भी की गई। इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाता एवं महिला मतदाओं के लिए भी जागरुकता अभियान चलाया गया। साथ ही साथ मतदान का अधिकार, नवयुवकों  का मतदाता सूची में नामांकन और ईवीएम में मतदान कैसे करें इसकी जानकारी हिंदी एवं क्षेत्रीय भाषाओं में दी गई।

ऐसे में एलईडी वाहन के संचालन की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कार्यक्रम के दौरान काफी संख्या में मतदाता बैठकर इससे जानकारी प्राप्त करते हैं। वहीं एलईडी वाहन द्वारा प्रदर्शित किये जा रहे वीडियो क्लिप्स को देख रहे मतदाताओं से जब इस संदर्भ में बात की गई तब उन्होंने कहा कि एलईडी वाहन के माध्यम से लोगों के ईवीएम, वीवीपैट के साथ-साथ मतदान के प्रति भी काफी जानकारी मिल पा रही हैै।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट