कल्याण में शुरू हुआ सिग्नल, पहले दिन ही जारी हुए 160 ई चलान

नागरिकों को यातायात में होगी सुविधा- मनपा आयुक्त


ट्विटर पर दिख रही है मनपा के खिलाफ नाराजगी


कल्याण ।। ई चलान व सिग्नल प्रणाली शुरू होने से नागरिकों को निश्चित रूप से सुविधा मिलेगी ऐसा कहना है मनपा आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी का। मंगलवार को कल्याण मनपा के स्मार्ट सिटी कार्यालय में मनपा आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी तथा पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) बालासाहब पाटिल के हाथों ई चलान प्रणाली का उद्घाटन किया गया। नागरिकों को यातायात के नियमों का उल्लंघन अब नही करना चाहिए तथा उन्हें सचेत रहने की जरूरत है ऐसा मनपा आयुक्त नें कहा।

स्मार्ट कल्याण डोंबिवली कारपोरेशन लिमिटेड (एसकेडीसीएल) द्वारा तैयार किए गए स्मार्ट सिटी ऑपरेशन सेंटर में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर प्रणाली के द्वारा ट्रैफिक सिग्नल पर स्टॉप लाइन, लाल बत्ती का उल्लंघन करने पर कैमरे में संबंधित वाहन का नंबर कैद हो जाता है इस प्रणाली को महाराष्ट्र ट्रैफिक विभाग की ई चलान प्रणाली से जोड़ा गया है जिससे यह नियम का उल्लंघन करने वाले के पास सचित्र चलान भेजा जाएगा।

कल्याण पश्चिम के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक महेश तरडे नें बताया कि पहले ही दिन शाम तक 160 ई चलान जारी हो चुके हैं तथा उन्होंने यह आह्वाहन किया है कि यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन करें जिससे सभी को सुविधा होगी। इतनी बड़ी संख्या में ई चलान यह साबित करते हैं कि कुछ लोगों द्वारा यातायात के नियमों का पालन नही किया जा रहा है।

कल्याण डोंबिवली मनपा के ट्विटर हैंडल पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पहले अ प्रभाग की सड़कों को वाहनों के चलने लायक बनाने का काम मनपा को करना चाहिए, जेब्रा क्रासिंग के लिए कहीं पर भी पेंटिंग नही की गई है। सेव डोंबिवली नामक यूजर द्वारा जबाब दिया गया कि स्ट्रिप, डिवाडर लेन की पेंटिंग का काम करें फिर दंड वसूली शुरू करें। वहीं सैम नामक यूजर नें मनपा के इस निर्णय का स्वागत करते हुए इसे सही बताया है। इसी तरह सड़कों पर खड़े अवैध वाहन जिसकी वजह से फोर लेन सड़के टू लेन में बदल चुकी हैं, डोंबिवली घरडा सर्कल का सिग्नल कार्यरत न होना, स्थानीय लोगों द्वारा अवैध फेरीवालों को बढ़ावा देना जिसके कारण ट्रैफिक जाम होता है, शिलफाटा रोड़ पर ट्रैफिक की समस्या तथा गलत दिशा में यातायात आदि पर नागरिकों द्वारा सवाल उठाए गए हैं जिस पर मनपा को ध्यान देने की आवश्यकता है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट