वाराणसी में बिजली बिल ना भरनेवाले बकायेदारों पर होली बाद कार्यवाई - एमडी

वाराणसी ।। बिजली विभाग के एमडी के निर्देश पर बिजली विभाग ने बड़े बकाएदारों की सूची तैयार करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक होली के बाद बिजली बिल की वसूली शुरू की जाएगी। कार्रवाई के पहले चरण में 10 लाख से ऊपर के बकाएदारों से शुल्क जमा करने को कहा जाएगा। भुगतान में देरी पर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

चुनाव बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 की शुल्क उगाही को लेकर बिजली विभाग सक्रिय हो गया है। बिजली विभाग करोड़ों रुपये के बकाएदारों को बिजली भुगतान की सूची तैयार करने के साथ ही उन्हें बिल जमा करने की के लिए ताकीद करने लगा है। दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल पर एक करोड़ 96 लाख बकाया है। इस अस्पताल का एक माह का बिजली का खर्च 30 से 35 लाख रुपये आता है। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने बिल का रिक्वायरमेंट भेज दिया है। बिजली बिल विवाद को लेकर उपभोक्ता कोर्ट का दरवाजा खटखटाने वाली कैंटोंमेंट की गैरीसन इंजीनयर के कोर्ट में टर्न डाउन होने के बाद बकाया सात करोड़ का भुगतान करना होगा। बिजली विभाग के दीपक अग्रवाल के मुताबिक इसके दुर्ग अभियंता प्रयागराज में बैठते हैं। उन्हें भुगतान के लिए पत्र लिखा है। हालांकि मामले की जानकारी यहां के जेई को भी दे दी गई है।

उन्होंने बताया कि अगर बकाएदार एक साथ बिल का भुगतान नहीं कर सकता तो किस्तों में भी भुगतान कर सकता है। वीडीए पर स्ट्रीट लाइट समेत अन्य बिजली खर्च का 45 लाख बकाया है। पीडब्ल्यूडी विभाग पर सर्किट हाउस के पास कालोनी का बिजली बिल करीब एक करोड़ रुपये बकाया है। कोविड संक्रमण काल के दौरान बीएचयू में बनाए गए डीआरडीओ अस्पताल पर सात करोड़ बिजली का बिल बकाया है। इसका भुगतान दीनदयाल अस्पताल को देना है।

नगरीय विद्युत वितरण मंडल द्वितीय के दीपक अग्रवाल ने कहा की होली के बाद बिजली विभाग के 10 लाख से अधिक के बकाएदारों को चिह्नत कर कार्रवाई की जाएगी। कई बकाएदारों को बिजली बिल भुगतान करने को कहा है। भुगतान नहीं होने पर बिजली काट दी जाएगी।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी ने बिजली विभाग के समस्त अधिकारियों की ऑनलाइन बैठक की। बैठक में गर्मी के दिनों में बिजली की समस्या के निदान पर विचार विमर्श हुआ। एमडी ने अधिकारियों को तेजी से मेंटेनेंस का कार्य निपटाते हुए आवश्यक सामग्रियों की सूची मांगी। कहा गर्मियों में फीडर और ट्रांसफार्मर लोडिंग जांच करने के साथ महत्वपूर्ण उपकरणों की जांच कराकर मांग सूची मार्च तक हर हाल में भेज दिया जाय।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट